PAK: दाने-दाने को तरस रही पाकिस्तानी आवाम, मुफ्त आटे की चाहत में 4 बुजुर्गों की मौत; इमरान ने जमकर की आलोचना

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में सरकारी वितरण केंद्रों से मुफ्त आटा लेने की कोशिश में कम से कम चार बुजुर्गों की मौत हो गई। आसमान छूती महंगाई के बीच पंजाब प्रांत में गरीबों का पेट भरने के लिए मुफ्ट आटा योजना शुरू की गई। (फोटो एपी)

By AgencyEdited By:
Updated: Sat, 25 Mar 2023 06:53 PM (IST)
PAK: दाने-दाने को तरस रही पाकिस्तानी आवाम, मुफ्त आटे की चाहत में 4 बुजुर्गों की मौत; इमरान ने जमकर की आलोचना
PAK: दाने-दाने को तरस रही पाकिस्तानी आवाम, मुफ्त आटे की चाहत में 4 बुजुर्गों की मौत

लाहौर, पीटीआई। आर्थिक संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है। बदहाल पाकिस्तान की आवाम दाने-दाने के लिए तरस रही है। तभी तो रमजान के पाक महीने में आटे की चाहत ने कम से कम चार बुजुर्गों की जान ले ली।

अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में पिछले कुछ दिनों में सरकारी वितरण केंद्रों से मुफ्त आटा लेने की कोशिश में कम से कम चार बुजुर्गों की मौत हो गई। आसमान छूती महंगाई के बीच पंजाब प्रांत में गरीबों का पेट भरने के लिए मुफ्ट आटा योजना शुरू की गई, लेकिन इस योजना के चलते कई लोगों की मौत हो गई।

स्थानीय सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मुल्तान, मुजफ्फरगढ़ और फैसलाबाद में पिछलों कुछ दिनों में मुफ्त गेंहू का आटा लेने के प्रयास में चार बुजुर्गों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य बेहोश हो गए।

सुविधाओं की कमी के चलते गई लोगों की जान

उन्होंने बताया कि लोगों की भारी भीड़ और नागरिकों के बीच मुफ्त आटा वितरित करने के लिए सरकार द्वारा स्थापित वितरण केंद्रों पर सुविधाओं की कमी के चलते कई घटनाएं हुईं। ऐसे में भगदड़ की वजह से दो की मौत हुई, जबकि अन्य दो बुजुर्गों की कतार में घंटों खड़े रहने की वजह से जान गई। वहीं, दूसरी ओर पुलिस ने कतारों में खड़े लोगों पर लाठीचार्ज किया।

केंद्रों पर लग रही लंबी-लंबी कतारें

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, वहां की आवाम ने जिला प्रशासन की मुफ्त वितरण केंद्रों में उचित व्यवस्था नहीं करने और आटे की कम आपूर्ति के चलते आलोचना की। दरअसल, वितरण केंद्रों पर सुबह से ही लंबी-लंबी कतारों पर लोगों को इंतजार करना पड़ता है।

इमरान खान ने की नीति की आलोचना

पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के प्रमुख पीटीआई ने नीति की आलोचना की। पीटीआई नेता डॉ. यास्मीन राशिद ने बताया कि यह आज का पाकिस्तान है जहां लोग मुफ्त का आटा पाने के लिए अपनी जान गंवा रहे हैं।

वितरण केंद्रों का दौरा कर रहे शहबाज

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने मुफ्त वितरण केंद्रों में घोर कुप्रबंधन के मद्देनजर दौरा करना शुरू किया। ऐसे में उन्होंने शनिवार को सरगोधा शहर का दौरा किया और मुफ्त आटा प्वाइंट का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने आटे की थैलियों की गुणवत्ता और वजन की जांच की। साथ ही लोगों से बातचीत की।