India के खिलाफ घृणास्पद बयान देने वाले पाक स्थित थिंक टैंक का भंडाफोड़, DFRAC की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

DFRAC ने बताया कि दिसंबर 2019 को ये अकाउंट बनाया गया था। इस अकाउंट से पहली बार 13 दिसंबर 2019 को ट्वीट किया गया था। हालांकि बाद में यह अकाउंट भ्रामक कैप्शन के साथ भारत के खिलाफ तस्वीरें डालकर नफरत फैलाने वाला अभियान चला रहा था।

By AgencyEdited By: Publish:Sun, 09 Oct 2022 02:55 PM (IST) Updated:Sun, 09 Oct 2022 02:55 PM (IST)
India के खिलाफ घृणास्पद बयान देने वाले पाक स्थित थिंक टैंक का भंडाफोड़, DFRAC की रिपोर्ट में हुआ खुलासा
पाकिस्तान स्ट्रेटेजिक फोरम के दुष्प्रचार से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की छवि खराब करने की कोशिश की जा रही है।

नई दिल्ली, एएनआइ। पाकिस्तान स्थित एक थिंक टैंक की आड़ में काम करने वाली एक प्रचार मशीन का डिजिटल फोरेंसिक द्वारा भंडाफोड़ किया गया है, जहां शोध से पता चला है कि यह खाता भारत में घृणास्पद सामग्री फैला रहा है और धार्मिक विभाजन के बीज बो रहा है। डिजिटल फोरेंसिक एंड रिसर्च एंड एनालिटिक्स सेंटर (DFRAC) ने पाकिस्तान स्थित इस थिंक टैंक की नकली और भ्रामक सामग्री के लिए और भारत के खिलाफ घृणास्पद बयान देने और पाकिस्तान को चीन के लिए "मित्र" के रूप में पेश करने के अपने एजेंडे के झूठ का पर्दाफाश किया है। एक थिंक टैंक के तहत काम करने वाले इस खाते का नाम "पाकिस्तान सामरिक मंच (पीएसएफ)" है।

अपने ट्विटर बायो में, चैनल बताता है कि यह शोधकर्ताओं की एक अंतरराष्ट्रीय टीम द्वारा संचालित एक स्वतंत्र थिंक टैंक है, जो कि भू-राजनीति पर सूचित निर्णय लेने के लिए आवश्यक खुफिया जानकारी प्रदान करता है। ट्विटर पर इसके 58.8 हजार फॉलोअर्स हैं। इस खाते के संचालन का मार्गदर्शक आदर्श वाक्य पाकिस्तान को बिना किसी दोष के एक परोपकारी देश के रूप में चित्रित करने की दिशा में काम करना है। इसके विपरीत, इस खाते में भारत विरोधी सामग्री जिसका वास्तविक से कोई संबंध नहीं है।

दिसंबर 2019 को बनाया गया था। इस अकाउंट से पहली बार 13 दिसंबर, 2019 को ट्वीट किया गया था, जब पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष ने पाकिस्तान एयरोनॉटिकल कॉम्प्लेक्स का दौरा किया था। हालाँकि, तब से खाता काफी सक्रिय है। हालांकि, बाद में यह अकाउंट भ्रामक कैप्शन के साथ भारत से तस्वीरें डालकर नफरत फैलाने वाला अभियान चला रहा था।

इस अकाउंट से भारत विरोधी प्रचार किया जा रहा था

डीएफआरएसी की रिपोर्ट के अनुसार, कई उदाहरणों में भारत में किसानों के विरोध, बांग्लादेशी पीएम हसीना की यात्रा और कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद के लेखों की बिक्री शामिल है। जब भारत में किसान का विरोध चल रहा था, तब अकाउंट ने ट्विटर पर कुछ तस्वीरें पोस्ट करते हुए कैप्शन के साथ लिखा - "भारत के सिखों ने नई दिल्ली में लाल किले पर खालिस्तान का झंडा फहराया है। "हालाँकि, यहाँ इस खाते ने सच्चाई को जबरदस्त तरीके से विकृत कर दिया। यह खालिस्तानी झंडा नहीं बल्कि निशान साहिब था जो खालसा की उपस्थिति का प्रतीक है। इसे हर गुरुद्वारा परिसर में फहराया जाता है।

डिजिटल फोरेंसिक टीम ने पाया कि पाकिस्तान स्ट्रेटेजिक फोरम के दुष्प्रचार से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की छवि खराब करने की कोशिश की जा रही है। खाता धार्मिक भारत में विकास का अनुसरण करता है और सच्चाई से छेड़छाड़ करके झूठ बोलता है। पाक स्थित पोर्टल भारत के जम्मू-कश्मीर और भारत के अन्य अल्पसंख्यकों को भी भड़काने की कोशिश करता है।

फर्जी अकाउंट में कहा गया है कि कश्मीर पाकिस्तान का, पंजाब खालिस्तान का और लद्दाख चीन का है। अकाउंट लोगों को उनकी सामग्री के साथ हेरफेर करने का भी प्रयास करता है। खाता स्पष्ट रूप से भारत को लक्षित करने और उसके खिलाफ सूचना युद्ध शुरू करने के लिए बनाया गया है।

भारत सरकार द्वारा ऐसे कई खातों को किया गया बैन

रिपोर्ट में फोरेंसिक ने पाया कि भारत और इसकी धर्मनिरपेक्षता के बारे में झूठ पोस्ट करने के लिए भारत सरकार द्वारा ऐसे कई खातों को रोक दिया गया है। शोध से पता चलता है कि ये सभी अकाउंट पाकिस्तान स्ट्रैटेजिक फोरम के नेटवर्क का हिस्सा हैं।

Video: YouTube के 16 चैनलों पर केंद्र ने लगाई रोक, Pakistan के कई चैनल शामिल #Shorts

खाता अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने की भी कोशिश करता है कि भारत में महिलाओं के साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया जाता है और उनके अधिकारों का अतिक्रमण किया जाता है। यह पहली बार नहीं है जब डीएफआरएसी ने पाकिस्तान के इस तरह के किसी दुष्प्रचार को खारिज किया है।

टीम ने समय-समय पर ऐसे खातों के एजेंडा और रणनीतियों को उजागर किया है और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत को नीचा दिखाने के लिए वे सूचना युद्ध के मॉडल पर कैसे काम करते हैं, डीएफआरएसी ने बताया है।

ये भी पढ़ें: Pakistan: नेशनल असेंबली के उपचुनाव से पहले इमरान खान करेंगे रैलियां, 16 अक्टूबर को डाले जाएंगे वोट

पाकिस्‍तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा की चेतावनी, बोले- सभी के लिए विनाशकारी होगी यथास्थिति की कीमत

chat bot
आपका साथी