खस्ताहाल Pakistan को फिर आई भारत की याद, विदेश मंत्री इशाक डार बोले- पाकिस्तानियों की डिमांड, बहाल हो रिश्ते

India Pakistan Trade पाकिस्तान के विदेश मंत्री मुहम्मद इशाक डार ने लंदन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि नकदी संकट से जूझ रहे उनके देश का व्यापारिक समुदाय भारत के साथ व्यापारिक गतिविधियां फिर शुरू करना चाहता है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार ने डार के हवाले से कहा कि हम भारत के साथ व्यापार के मामलों को गंभीरता से देखेंगे।

By AgencyEdited By: Mohd Faisal Publish:Sun, 24 Mar 2024 11:42 AM (IST) Updated:Sun, 24 Mar 2024 11:42 AM (IST)
खस्ताहाल Pakistan को फिर आई भारत की याद, विदेश मंत्री इशाक डार बोले- पाकिस्तानियों की डिमांड, बहाल हो रिश्ते
भारत के साथ व्यापार संबंध बहाल करने पर गंभीरता से विचार करेगा पाकिस्तान: विदेश मंत्री इशाक डार (फाइल फोटो)

HighLights

  • भारत के साथ फिर से व्यापार शुरू करना चाहता है पाकिस्तान
  • भारत के साथ व्यापार संबंध बहाल करने पर गंभीरता से विचार करेगा पाकिस्तान: विदेश मंत्री इशाक डार

पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के विदेश मंत्री मुहम्मद इशाक डार ने भारत के साथ व्यापार संबंधों को बहाल करने को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान, भारत के साथ व्यापार संबंधों को फिर से बहाल करने पर विचार कर रहा है।

विदेश मंत्री इशाक डर ने संबंध जोड़ने के दिए संकेत

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रसेल्स में परमाणु ऊर्जा शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री मुहम्मद इशाक डार ने लंदन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि नकदी संकट से जूझ रहे उनके देश का व्यापारिक समुदाय भारत के साथ व्यापारिक गतिविधियां फिर शुरू करना चाहता है।

'भारत के साथ फिर से शुरू हो व्यापार'

विदेश मंत्री ने शनिवार को कहा कि पाकिस्तानी कारोबारी चाहते हैं कि भारत के साथ व्यापार फिर से शुरू हो। उन्होंने कहा कि हम भारत के साथ व्यापार संबंध फिर बहाल करने पर विचार करेंगे। एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार ने डार के हवाले से कहा कि हम भारत के साथ व्यापार के मामलों को गंभीरता से देखेंगे।

आर्टिकल 370 को निरस्त करने के बाद बढ़ी दूरियां

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार द्वारा आर्टिकल 370 को निरस्त करने और जम्मू-कश्मीर की विशेष स्थिति को रद्द करने के बाद पाकिस्तान ने नई दिल्ली के साथ अपने राजनयिक संबंधों को कम कर दिया है। पाकिस्तान ने कहा कि इस फैसले ने पड़ोसियों के बीच बातचीत के माहौल को कमजोर कर दिया है।

भारत ने पाकिस्तान के सुझाव को किया खारिज

पाकिस्तान का कहना है कि भारत के साथ बातचीत शुरू करने की पूर्व शर्त के तौर पर भारत को कश्मीर में अपने एकतरफा कदमों को वापस लेना होगा। हालांकि, भारत ने इस सुझाव को खारिज कर दिया है और पाकिस्तान को स्पष्ट कर दिया है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का संपूर्ण केंद्र शासित प्रदेश देश का अभिन्न हिस्सा है।

यह भी पढ़ें- Pakistan: पाकिस्तान ने वर्ष 2025-26 के लिए UNSC की गैर-स्थायी सीट के लिए की उम्मीदवारी की औपचारिक घोषणा

यह भी पढ़ें- Moscow Attack: मास्को में हुए हमले की भारत सहित विश्व ने जताई संवेदना, अमेरिका ने की आतंकी हमले की निंदा

chat bot
आपका साथी