महिलाओं को शामिल न करने की शर्त पर UN बैठक में शामिल हुआ तालिबान, अफगान संकट पर बुलाई गई थी बैठक

दो दिवसीय यह बैठक कतर की राजधानी दोहा में अफगान संकट पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित तीसरी बैठक है। तालिबान सरकार के मुख्य प्रवक्ता और उसके प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने वाले जबीहुल्ला मुजाहिद ने एक्स पर लिखा कि प्रतिनिधिमंडल ने बैठक से इतर रूस भारत और उज्बेकिस्तान सहित अन्य देशों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। वहीं पहली बैठक में तालिबान को आमंत्रित नहीं किया गया था।

By AgencyEdited By: Abhinav Atrey Publish:Sun, 30 Jun 2024 11:45 PM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2024 11:45 PM (IST)
महिलाओं को शामिल न करने की शर्त पर UN बैठक में शामिल हुआ तालिबान, अफगान संकट पर बुलाई गई थी बैठक
पहली बैठक में तालिबान को आमंत्रित नहीं किया गया था। (फाइल फोटो)

HighLights

  • पहली बैठक में तालिबान को आमंत्रित नहीं किया गया
  • तालिबान ने बैठक में शामिल होने के लिए कुछ अस्वीकार्य शर्तें रखी थीं

एपी, इस्लामाबाद। तालिबान का एक प्रतिनिधिमंडल रविवार को कतर में अफगानिस्तान पर संयुक्त राष्ट्र की अगुआई वाली बैठक में शामिल हुआ। आयोजकों के इस आश्वासन के बाद प्रतिनिधिमंडल बैठक में शामिल हुआ कि महिलाओं को इस बैठक में शामिल नहीं किया जाएगा।

दो दिवसीय यह बैठक कतर की राजधानी दोहा में अफगान संकट पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित तीसरी बैठक है। तालिबान सरकार के मुख्य प्रवक्ता और उसके प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने वाले जबीहुल्ला मुजाहिद ने 'एक्स' पर लिखा कि प्रतिनिधिमंडल ने बैठक से इतर रूस, भारत और उज्बेकिस्तान सहित अन्य देशों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की।

पहली बैठक में तालिबान को आमंत्रित नहीं किया गया

पहली बैठक में तालिबान को आमंत्रित नहीं किया गया था और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने कहा कि तालिबान ने फरवरी में हुई दूसरी बैठक में शामिल होने के लिए कुछ अस्वीकार्य शर्तें रखी थीं, जिनमें अफगान नागरिक समाज के सदस्यों को वार्ता से बाहर रखने तथा तालिबान को देश का वैध शासक मानने की शर्त शामिल थी। तालिबान ने अगस्त, 2021 में अफगानिस्तान की सत्ता पर नियंत्रण हासिल किया था।

ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War: यूक्रेन पर रूसी मिसाइलों का कहर, Ukraine का विनियांस्क बना मलबे का ढेर; सात की मौत

chat bot
आपका साथी