Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhopal News: देवउठनी एकादशी के बाद पहले हीं मुहूर्त में हुई हजारों शादियां

मालूम हो कि ज्योतिष और पंडितों के अनुसार सबसे अधिक इस साल अप्रैल मई जून में शादियों के मुहूर्त थे लेकिन कोरोना के चलते अधिक शादियां नहीं हो सकीं। कोई आयोजन भी नहीं हुए। इस बार कोरोना कम होने से अधिक शादियां होंगी। इससे बाजारों में रौनक बनी हुई है।

By Priti JhaEdited By: Updated: Mon, 22 Nov 2021 03:07 PM (IST)
Hero Image
देवउठनी एकादशी के बाद पहले हीं मुहूर्त में हुई हजारों शादियां

भोपाल, जेएनएन। पंचाग के अनुसार देव उठनी के बाद शादियों का पहला मुहूर्त रविवार को था जिसमें भोपाल के पूरे शहर भर में करीब 2000 से अधिक शादियां हुई हैं। इस महीने बाकी मुहूर्तों में भी बड़ी संख्या में शादियां होंगी। मैरिज गार्डनों पर सजे स्टेजों पर दूल्हा-दूल्हनों को उपहार देकर लोग भोज करते हुए दिखे। सड़कों पर बारात निकलती दिखीं। फिल्मी गानों पर बरातियों ने नृत्य किया। रात भर विवाह के रस्मे होती रहीं। यही नजारा शहर के होटलों व सामूदायिक भवनों में दिखा।

शादियों के मुहूर्त

मालूम हो कि ज्योतिष और पंडितों के अनुसार सबसे अधिक इस साल अप्रैल, मई, जून में शादियों के मुहूर्त थे, लेकिन कोरोना के चलते अधिक शादियां नहीं हो सकीं। कोई आयोजन भी नहीं हुए। इस बार कोरोना कम होने से अधिक शादियां होंगी। इससे बाजारों में रौनक बनी हुई है।

इस बार नवंबर और दिसंबर में विवाह के 17 मुहूर्त हैं। नवंबर में 16, 19, 20, 21, 26, 28, 29 और 30 तक शादियों के शुभ मुहूर्त हैं। वहीं दिसंबर में एक, दो, छह, आठ, नौ, ग्यारह, बारह और 13 तक कुल आठ शुभ मुहूर्त हैं। साल 2022 में 15 जनवरी से 22 फरवरी तक शुभ मुहूर्त है। जनवरी की बात करें तो 15, 20, 23, 24, 27, 28, 29, 30 तारीख को शादियां होंगी। फरवरी माह में पांच, छह, 11, 18, 19 और 22 तारीखों को शादियों के मुहूर्त है।

बाजारों में रौनक

15 नवंबर के बाद देवउठनी के बाद व्यापारी ग्राहकों के लिए ऑफर के साथ अलग-अलग वस्तुएं बेचने लगे हैं। इस बार शादियां होने से बाजार खिले हैं। टेंट, कैटर्स, बैंड-बाजा, कपड़ा, बर्तन सहित अन्य व्यवसायियों ने शादियों की सीजन की तैयारियां पूरी कर ली हैं। दुकानों पर नई सामग्री बिक्री के लिए रखी गई है।