Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP News: मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना से अजीता राठौर को मिली जॉब, जताया 'मामा' का आभार

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना युवाओं के सपनों को पंख दे रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्री परिषद की बैठक से पहले मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की 10 हजार वीं हितग्राही कुमारी अजीता राठौर और 10001 वीं हितग्राही कुमारी आकांक्षा चौहान को अनुबंध पत्र प्रदान किए एवं उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दीं। अजीता राठौर ने सीएम शिवराज को धन्यवाद दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Gaurav TiwariUpdated: Tue, 26 Sep 2023 04:58 PM (IST)
Hero Image
इस योजना में युवाओं को काम करने की ट्रेनिंग दी जाती है।

भोपाल, डिजिटल टीम। मध्य प्रदेश में 'मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना' युवाओं के सपनों को पंख दे रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्री परिषद की बैठक से पहले "मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना" की 10 हजार वीं हितग्राही कुमारी अजीता राठौर और 10001 वीं हितग्राही कुमारी आकांक्षा चौहान को अनुबंध पत्र प्रदान किए एवं उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दीं।

इस योजना के तहत ट्रेनिंग हासिल करने के बाद कुमारी अजीता राठौर को प्राइवेट सेक्टर में नौकरी मिली है। उनका चयन IT सेक्टर की कंपनी XTRANET TECHNOLOGIES PRIVATE LIMITED में हुआ है। अजीता राठौर ने नौकरी मिलने पर सीएम शिवराज को धन्यवाद देते हुए कहा कि आजकल बड़ी कंपनी स्किल लोगों को हायर करती हैं। मामा जी की सीखो कमाओ योजना से मुझे स्किल सीखने का मौका मिला। इस योजना के तहत मुझे न सिर्फ ट्रेनिंग मिली बल्कि सर्टिफिकेट भी मिला। इस योजना का लाभ सभी युवा उठा सकते हैं।

इस योजना में युवाओं को काम सिखाया जाता है। इसके साथ ही उन्हें हर महीने 8 से 10 हजार रुपये का स्टाइपेंड भी दिया जाता है। योजना के पहले चरण में एक लाख युवाओं को रोजगार कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। योजना के तहत 46 क्षेत्रों के 700 से अधिक पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है। इससे युवाओं को उनके कौशल और प्रशिक्षण का संवर्धन करने में मदद मिलेगी। ट्रेनिं के बाद वे अच्छे रोजगार के अवसरों का लाभ उठा सकेंगे।

मध्य प्रदेश के स्थानीय निवासी युवा जिनकी उम्र 18 से 29 साल की हो, वे इसका लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं/आईटीआई पास या उससे उच्च शिक्षा हासिल की हो। वे योजना के लिए फॉर्म भर सकते हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें