Move to Jagran APP

Amit Shah In Gwalior: देश के सबसे बेहतर हवाई अड्डों में शामिल होगा ग्वालियर एयरपोर्ट: अमित शाह

Amit Shah In Gwalior केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में राजमाता विजयाराजे सिंधिया हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन और विस्तार कार्य की आधारशिला रखी। एक अधिकारी ने बताया कि नए टर्मिनल भवन का निर्माण 446 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया जाएगा।

By AgencyEdited By: Sachin Kumar MishraUpdated: Sun, 16 Oct 2022 05:01 PM (IST)
Hero Image
अमित शाह ने नए टर्मिनल भवन और ग्वालियर हवाई अड्डे के विस्तार की आधारशिला रखी। फोटो इंटरनेट मीडिया

ग्वालियर, जेएनएन। Amit Shah In Gwalior: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने रविवार को मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 500 करोड़ रुपये की लागत से प्रस्तावित नए एयर टर्मिनल का शिलान्यास किया। उन्होंने थ्रीडी होलोग्राफिक तकनीक से प्रस्तावित एयर टर्मिनल का नक्शा देखा। मेला मैदान में आयोजित जनसभा में उन्होंने कहा कि जिस हिसाब से इस एयर टर्मिनल की योजना तैयार की गई है, यह देश के सबसे बेहतर हवाई अड्डों में शामिल होगा और ग्वालियर जल्द ही देश के कोने-कोने से हवाई मार्ग से जुड़ जाएगा।

इसलिए सुर्खियों में है मध्य प्रदेश

अमित शाह ने कहा कि लगता है मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोई विशेष यज्ञ कराया है। यही कारण है कि आजकल मध्य प्रदेश बहुत सुर्खियों में है। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उज्जैन में महाकाल लोक का लोकार्पण किया और अब ग्वालियर में आधुनिक एयर टर्मिनल तैयार कराया जा रहा है।

कुछ ही दिनों में भव्य राम मंदिर में दर्शन कर पाएंगे

अमित शाह ने कहा कि महाकाल लोक के लोकार्पण जैसा भव्य नजारा मैंने अपने जीवन में नहीं देखा। इतने वर्षों के शासन में कांग्रेस ने कभी भी केदारनाथ, बद्रीनाथ, काशी विश्वनाथ और महाकाल लोक की कभी सुध नहीं ली। हम जब राम मंदिर की बात करते थे, तो हमसे कहा जाता था कि मंदिर वहीं बनाएंगे, लेकिन तारीख नहीं बताएंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने दूसरे टर्म में ही बिना रक्त की एक बूंद बहाए अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनाने का काम किया है। हम कुछ ही दिनों में आकाश को छूते हुए भव्य राम मंदिर में दर्शन कर पाएंगे।

राजमाता और कुशाभाऊ को किया याद

अमित शाह ने सिंधिया राजवंश के महाराज रहे महादजी सिंधिया की वीरता को नमस्कार करते हुए कहा कि छत्रपति शिवाजी के स्वराज के सपने को उत्तर भारत में साकार करने का सपना तमाम कष्ट उठाकर पूरा किया। इसके अलावा ग्वालियर का नाम आते ही स्व. राजमाता विजयाराजे सिंधिया और कुशाभाऊ ठाकरे का स्मरण होता है। भाजपा का प्रत्येक कार्यकर्ता राजमाता और कुशाभाऊ के योगदान को कभी नहीं भूल सकता है।

कमलनाथ पर साधा निशाना

अमित शाह ने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस की डेढ़ साल की सरकार में ग्वालियर-चंबल संभाग ने बहुत भुगता है। कमलनाथ ने केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना, जल जीवन योजना में एक पैसे का काम भी नहीं कराया है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा सहित कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया, प्रद्युम्न सिंह तोमर, तुलसीराम सिलावट, गोविंद सिंह राजपूत, डा. प्रभुराम चौधरी, भारत सिंह कुशवाह आदि मौजूद रहे।

ग्वालियर के लिए तोमर और सिंधिया डबल इंजन: शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कांग्रेस की डेढ़ साल के शासन में ग्वालियर-चंबल अंचल विकास में पिछड़ गया। जब ज्योतिरादित्य सिंधिया ने विकास के लिए पैसा मांगा, तो कमलनाथ बोले कि हम निपट लेंगे। सिंधिया ने उन्हें ही निपटा दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में प्रदेश में डबल इंजन की सरकार है और ग्वालियर के लिए नरेंद्र सिंह तोमर व ज्योतिरादित्य सिंधिया डबल इंजन हैं। ये दोनों विकास कार्यों की सौगातें लाते रहेंगे। वहीं, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और नरेंद्र सिंह तोमर ने गृह मंत्री की तुलना लौहपुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल से की और कहा कि स्वतंत्र भारत के दूसरे ऐसे गृह मंत्री हैं, जो लौहपुरुष हैं और परिणामों के लिए प्रतिबद्ध रहते हैं।

एयरपोर्ट पर 13 विमानों को पार्क करने की होगी सुविधा

प्रेट्र के मुताबिक, इस अवसर पर अमित शाह के साथ केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आदि मौजूद रहे। अधिकारी ने कहा कि नए टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल मौजूदा 3,500 वर्गमीटर की तुलना में 20,000 वर्ग मीटर होगा। अधिकारी ने कहा कि विस्तार के बाद हवाईअड्डे की क्षमता तीन विमानों की मौजूदा क्षमता के मुकाबले 13 विमानों को पार्क करने की होगी।

180 एकड़ में स्थापित होगा नया टर्मिनलः ज्योतिरादित्य सिंधिया

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि नया टर्मिनल 180 एकड़ में स्थापित होगा, यह कल्पना भविष्य के ग्वालियर की है। इसके साथ कार्गो टर्मिनल भी बनेगा और चार एरो ब्रिज भी बनेंगे। गौरतलब है कि इससे पहले मध्य प्रदेश में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में एमबीबीएस हिंदी पाठ्यक्रम पुस्तक का विमोचन किया।

शिवराज सिंह चौहान ने कही ये बात

इस मौके पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मेडिकल और बाकी विषयों में जो हिंदी में पढ़ाई करेंगे, उनकी मेरिट लिस्ट भी अलग से बनाई जाएगी। उनको कोई रोक नहीं पाएगा वह पढ़ेंगे, बढ़ेंगे और गांव में भी काम कर जाएंगे। आज एक ऐतिहासिक दिन है। आज का दिन मध्य प्रदेश के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा।

यह भी पढ़ेंः काशी की तरह उज्जैन व आसपास के प्रमुख शहरों में पर्यटन को बढ़ावा देगा 'श्री महाकाल लोक'

यह भी पढ़ेंः विध्वंस की कहानी पीछे छोड़ वैभव की कथा कहने के लिए सजा महाकाल लोक

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें