Move to Jagran APP

इंदौर के नाम बेस्ट वाटर डिस्ट्रिक्ट अवॉर्ड, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने जिला कलेक्टर समेत इन लोगों को किया सम्मानित

इंदौर के नाम एक और बड़ा अवॉर्ड आ गया है। 5 वें नेशनल वाटर अवॉर्ड में इंदौर जिले को वेस्ट जोन में बेस्ट डिस्ट्रिक्ट कैटेगरी में पहला स्थान मिला है। बता दें कि दिल्ली के विज्ञान भवन में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने इंदौर जिला कलेक्टर आशीष सिंह और नगर निगम कमिश्नर शिवम वर्मा को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Tue, 22 Oct 2024 02:49 PM (IST)
Hero Image
इंदौर के नाम बेस्ट वाटर डिस्ट्रिक्ट अवॉर्ड (फोटो-सोशल मीडिया)

जागरण न्यूज नेटवर्क, इंदौर। इंदौर के नाम एक और बड़ा अवॉर्ड आ गया है। 5 वें नेशनल वाटर अवॉर्ड में इंदौर जिले को वेस्ट जोन में बेस्ट डिस्ट्रिक्ट कैटेगरी में पहला स्थान मिला है। बता दें कि दिल्ली के विज्ञान भवन में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था, इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने इंदौर जिला कलेक्टर आशीष सिंह और नगर निगम कमिश्नर शिवम वर्मा को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया।

नदी विकास, जल संसाधन और गंगा संरक्षण विभाग की तरफ से 5वें राष्ट्रीय जल पुरस्कार-2023 में 9 श्रेणियों में संयुक्त विजेताओं सहित 38 विजेताओं को अवॉर्ड दिए गए। इन अवॉर्ड में सर्वश्रेष्ठ राज्य, सर्वश्रेष्ठ शहरी स्थानीय निकाय, सर्वश्रेष्ठ जिला, सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत, सर्वश्रेष्ठ स्कूल या कॉलेज, सर्वश्रेष्ठ उद्योग, सर्वश्रेष्ठ जल उपयोगकर्ता संघ, सर्वश्रेष्ठ संस्थान (स्कूल या कॉलेज के अलावा) और सर्वश्रेष्ठ नागरिक समाज शामिल हैं।

अवॉर्ड के लिए जिला पंचायत ने किया नॉमिनेशन

अवॉर्ड को लेकर बताया कि अवॉर्ड के लिए जिला पंचायत की ओर से नॉमिनेशन किया गया था। जिला पंचायत सीईओ सिद्धार्थ जैन ने इसकी जानकारी दी है। दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने इंदौर जिला कलेक्टर आशीष सिंह और नगर निगम कमिश्नर शिवम वर्मा को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया।

5वें नेशनल वाटर अवार्ड में इंदौर जिले को वेस्ट जोन में बेस्ट डिस्ट्रिक्ट कैटेगरी में प्रथम स्थान मिला है। हमने जिले की नदियों के कैचमेंट एरिया में जल संवर्धन ट्रीटमेंट के लिए प्लानिंग की थी।

इंदौर को मिले कितने अंक?

ग्राम पंचायत वार जीआईएस आधारित योजना बनाई गई थी। इससे अजनार, चोरल, बालम, कनाड, कारम, नदियों के जल प्रवाह और संग्रहण क्षमता में बढ़ोतरी हुई। इंदौर को 10 में से 10 अंक मिले थे। मई 2024 में इसके लिए जो टीम आई थी, उसने ग्राम मलेंडी, बड़िया, बुरालिया, जाम बुजुर्ग में गर्मी के दिनों में भी नदियों में बहता पानी देखा था।

विभिन्न श्रेणियों में मिले थे 11 अवॉर्ड

वहीं हाल ही में मध्यप्रदेश को नई दिल्ली में "उत्कृष्टता की ओर बढ़ते कदम" कार्यक्रम में सिस्टमेटिक प्रोग्रेसिव एनेलेटिकल रियलटाईम रैंकिंग अवार्ड (स्पार्क) सेरेमनी में विभिन्न श्रेणियों में 11 पुरस्कार मिले थे। इस मौके पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने भी उन्हें बधाई दी थी, उन्होंने नगरीय विकास एवं आवास विभाग की पूरी टीम को बधाई दी है।

यह भी पढ़ें: जिंदगी से दूर और मौत के करीब जा रहा था शख्स, 18 मिनट में पुलिस ने मारी एंट्री तो होने लगी खूब तारीफ

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।