Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CM Rise School: मध्‍य प्रदेश में 69 सीएम राइज स्कूलों का भूमिपूजन आज, मुख्‍य कार्यक्रम इंदौर में

CM Rise Schools in MP मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 69 स्कूलों का भूमि पूजन करेंगे। मुख्‍य कार्यक्रम का आयोजन इंदौर में होगा। इन स्‍कूलों के निर्माण पर 2660 रुपए का खर्च आएगा। मुख्‍यमंत्री शिवराज ने तीन दिन पहले तैयारियां की समीक्षा की थी।

By Jagran NewsEdited By: Babita KashyapUpdated: Sat, 29 Oct 2022 07:44 AM (IST)
Hero Image
मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज 69 स्कूलों का भूमि पूजन करेंगे।

भोपाल, जागरण आनलाइन डेस्‍क। मध्‍य प्रदेश में सीएम राइज स्‍कूलों (CM Rise School) को खोलने के काम में अब तेजी आएगी। शनिवार को मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj singh Chauhan) 69 स्कूलों का भूमि पूजन करेंगे। इसका मुख्‍य कार्यक्रम इंदौर में होगा।

2660 रुपए आएगा खर्च

कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों समेत चयनित बरखेड़ी हायर सेकेंडरी स्कूल, कमला नेहरू और राज्य के अन्य स्कूलों के कर्मचारी वर्चुअल रूप से जुड़ेंगे। इन स्‍कूलों के निर्माण पर 2660 रुपए का खर्च आएगा। मुख्‍यमंत्री शिवराज ने तीन दिन पहले तैयारियां की समीक्षा की थी वे चाहते हैं कि कार्यक्रम बेहतर हो।

मध्‍य प्रदेश के ITI में 75 हजार 820 छात्रों को मिला प्रवेश

भोपाल। राज्य में युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए, सरकार ने कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रत्येक ब्लॉक में आइटीआइ स्थापित करने का निर्णय लिया है। 262 विकासखंडों में आइटीआइ स्थापित की गई हैं।

इस वर्ष सरकारी और निजी क्षेत्र में संचालित हो चुकी एक हजार 110 आइटीआइ में 75 हजार 820 छात्रों को प्रवेश दिया गया। सरकारी क्षेत्र के आई.टी.आई. में उपलब्ध स्थानों में से 84 प्रतिशत को प्रवेश दिया जा चुका है।

आइटीआइ में नए कोर्स शुरू किए गए 

राज्‍य में उद्योगों की आवश्यकता के अनुरूप युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके लिए आइटीआइ में नए कोर्स भी शुरू किए गए हैं। 36 आइटीआइ को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में अपग्रेड किया गया है।

प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास मनु श्रीवास्तव ने बताया कि 262 सरकारी आइटीआइ में हर साल 57 ट्रेडों में 46 हजार 204 युवाओं के प्रवेश की क्षमता है। वहीं, निजी 848 आईटीआई में 80 हजार 556 सीटें हैं। इनमें से 46 फीसदी लोडेड हैं।

यह भी पढ़ें-

Bhopal News: सास ने दिया बहू का साथ, बेटे के खिलाफ दर्ज करवायी एफआइआर

टाटा एयरबस परियोजना महाराष्ट्र से गुजरात स्थानांतरित, आदित्य ठाकरे ने सीएम शिंदे को घेरा