Move to Jagran APP

मध्य प्रदेश के भोपाल में मृत मिला काला हिरण, गोली मारे जाने की आशंका; वन विभाग ने पोस्टमार्टम को भेजा

मध्य प्रदेश के भोपाल में काले हिरण के शिकार का मामला सामने आया है। भोपाल के बरखेड़ा सालम गांव के एक खेत में काला हिरण मृत मिला है। उसकी गर्दन के पास गहरा घाव है। शरीर के बाकी हिस्सों में भी चोट के निशान मिले हैं। आशंका जताई जा रही है कि सोमवार की रात शिकारियों ने उसे गोली मारी है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Wed, 23 Oct 2024 12:50 AM (IST)
Hero Image
Madhya Pradesh News: काला हिरण। (फाइल फोटो)

जेएनएन, भोपाल। भोपाल से करीब 40 किलोमीटर दूर बरखेड़ा सालम गांव के खेत में एक काले हिरण का शिकार किया गया है। मंगलवार सुबह हिरण का शव खेत में पड़ा मिला। उसकी गर्दन के पास गहरा घाव है। आशंका है कि सोमवार की रात शिकारियों ने उसे गोली मारी थी, मगर किन्हीं कारणों से वे इसे नहीं ले जा पाए।

भोपाल में हुआ पोस्टमार्टम

गांव के किसान वीर सिंह मेवाड़ा मंगलवार सुबह अपने खेत पर गए थे। इस दौरान उन्होंने पड़ोस के खेत में काले हिरण का शव देखा। उन्होंने वन विभाग को सूचित किया। इसके बाद वन विभाग की टीम गांव पहुंची। वहां से शव को भोपाल लाकर पशु अस्पताल में पोस्टमार्टम कराया गया।

अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज

अधिकारियों ने बताया कि मारे गए हिरण की उम्र करीब पांच साल थी। उसके शरीर में कुछ जगह हल्की चोट के निशान भी हैं। वन विभाग ने फिलहाल अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पोस्टमार्टम के बाद काले हिरण का अंतिम संस्कार कर दिया गया। बता दें कि बरखेड़ा सालम में जिस स्थान पर मृत काला हिरण पाया गया, वह वन क्षेत्र से कुछ दूर है। यहां विचरण करते हिरण आ जाते हैं।

पांच महीने पहले भी मृत मिला था काला हिरण

भोपाल के आसपास जंगल क्षेत्र में काले हिरण मौजूद हैं। करीब पांच महीने पहले भी बिशनखेड़ी गांव में एक गर्भवती काले हिरण का शव मिला था। ग्रामीणों का कहना था कि उसका शिकार कुत्तों ने किया है।

सिर्फ भारत व नेपाल में पाए जाते हैं काले किरण

काला हिरण लुप्तप्राय मृग है, जो केवल भारत और नेपाल में पाया जाता है। भारत में इनके शिकार पर पाबंदी है। काला हिरण बिश्नोई समाज के लिए पूजनीय भी है। बिश्नोई समाज काले हिरण को भगवान कृष्ण का अवतार मानते हैं और इनकी रक्षा के लिए जान न्योछावर करने को भी तैयार रहते हैं।

सलमान खान पर भी काले हिरण के शिकार का आरोप

फिल्म अभिनेता सलमान खान पर भी काले हिरण का शिकार करने का आरोप है। इसी कारण गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई लगातार सलमान खान को धमकी देता है। उसने इस मामले में सलमान खान से माफी मांगने को कहा। कई बार अभिनेता को जान से मारने की धमकी दे चुका है। हाल ही में महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद लॉरेंस बिश्नोई देशभर में चर्चा में है।

यह भी पढ़ें: 'मैंने नहीं चलाई थी काले हिरण पर गोली', Salman Khan का 17 साल पुराना वीडियो वायरल

यह भी पढ़ें: भारतीय तीर्थयात्रियों को फायदा, श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर पर 5 वर्ष बढ़ा भारत-पाक समझौता

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।