Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cheetah in MP: नामीबिया से चीतों को भारत लाने की तैयारी हुई पूरी, जयपुर की जगह विशेष विमान से आएंगे ग्वालियर

Cheetah in MP नामीबिया में अफ्रीकी चीतों को लेकर एक खास विमान को शुक्रवार यानि आज भारत के लिए रवाना किया जाएगा। शनिवार को ये विमान भारत पहुंचेगा। इसके पहले नामीबिया में विशेष विमान तक चीताें काे लाने और विमान में चढ़ाने की रिहर्सल की गई।

By Aditi ChoudharyEdited By: Updated: Fri, 16 Sep 2022 11:01 AM (IST)
Hero Image
नामीबिया से चीतों को भारत लाने की तैयारी हुई पूरी, जयपुर की जगह विशेष विमान से आएंगे ग्वालियर

भोपाल, जागरण नेटवर्क। Cheetah in MP: चीता परियोजना के तहत नामीबिया से चीताें काे भारत लाने की तैयारी लगभग पूरी हाे गई है। नामिबिया में अफ्रीकी चीतों को लेकर एक खास विमान को शुक्रवार यानि आज भारत के लिए रवाना किया जाएगा। शनिवार को ये विमान भारत पहुंचेगा। इसके पहले नामिबिया में विशेष विमान तक चीताें काे लाने और विमान में चढ़ाने की रिहर्सल की गई। इधर, भारत में भी चीतों को लेकर तैयारी अपने अंतिम चरण में हैं। जयपुर के जगह अब चीतों को ग्वालियर लाने की तैयारी है। 

यह भी पढ़ें- Cheetah in India: भारत में 75 साल बाद फिर बसेगा चीतों का आशियाना, सामने आया पहला Video

शनिवार को ग्वालियर में लैंड करेगा विशेष विमान

मध्यप्रदेश के श्योपुर जिला स्थित कूनो नेशनल पार्क में जल्द ही देशवासियों को चीतों का दीदार करने का अवसर मिलेगा। आज शाम 5 बजे भारतीय वन्यप्राणी संस्थान के डीन डा वायएस झाला के नेतृत्व में 8 चीतों को लेकर विशेष विमान बी 747 नामीबिया से भारत के लिए उड़ान भरेंगे। ये विशेष विमान शनिवार सुबह 6 बजे ग्वालियर एयरपोर्ट पर पहुंच जाएगा। यहां चीतों के पिंजरों को बाहर निकालकर विशेषज्ञ रूटीन चेकअप करेंगे। सुबह 7.10 मिनट पर हेलीकाप्टर से चीतों को 7.30 बजे तक कूनो नेशनल पार्क में पहुंचाया जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी करेंगे चीता प्रोजेक्ट का शुभारंभ

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को अपने जन्मदिन के मौके पर मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में बने बाड़े में चीतों को आजाद कर देश के पहले चीता प्रोजेक्ट का शुभारंभ करेंगे। चीता परियोजना प्रमुख एसपी यादव ने बताया कि पीएम मोदी 3 चीतों को क्वारंटाइन बाड़ों में छोड़ेंगे। बाकी चीतों को उनके अलग क्वारंटाइन बाड़ों में छोड़ा जाएगा।

Koo App
17 सितंबर मध्यप्रदेश के लिए ऐतिहासिक दिन है, इस माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी पधार रहे हैं। चीता जो न केवल भारत बल्कि एशिया महाद्वीप से विलुप्त हो गया था अब यहां उनका पुनर्स्थापन होगा। माननीय प्रधानमंत्री जी यह मानते हैं कि यह धरती सब के लिए है। पर्यावरण और वन कर्मियों की सुरक्षा उनके मिशन का एक अंग रहा है। चीतों को फिर से लाकर भारत में मध्यप्रदेश के पालपुर-कूनो अभ्यारण में बसाना उसी मिशन का एक भाग है। - Shivraj Singh Chouhan (@chouhanshivraj) 11 Sep 2022

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर