Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP News: CM शिवराज 36 लाख महिलाओं को देंगे बड़ी सौगात, जानिए गैस रिफिल योजना में कैसे करें अपना पंजीयन

Madhya Pradesh News मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री उज्ज्वला और मुख्यमंत्री लाड़ली बहन योजना की 36 लाख से अधिक हितग्राही महिलाओं के खातों में गैस रिफिल योजना अंतर्गत 219 करोड़ की अनुदान राशि सिंगल क्लिक से अंतरित की। इस योजना में करीब 450 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने के लिए योजना प्रारंभ की गई है।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Sat, 07 Oct 2023 06:16 AM (IST)
Hero Image
36 लाख से अधिक बहनों के खातों में मुख्यमंत्री ने अंतरित किए गैस रिफिल योजना के 219 करोड़ रुपये

भोपाल (राज्य ब्यूरो)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री उज्ज्वला और मुख्यमंत्री लाड़ली बहन योजना की 36 लाख से अधिक हितग्राही महिलाओं के खातों में गैस रिफिल योजना अंतर्गत 219 करोड़ की अनुदान राशि सिंगल क्लिक से अंतरित की। योजना में 450 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने के लिए योजना प्रारंभ की गई है।

इसके साथ ही उन्होंने बुधनी विधानसभा क्षेत्र को 334 करोड़ 43 लाख के अनेक निर्माण कार्यों की सौगात भी दी। जो बहने लाभ से छूट गई उन्हें योजना में शामिल किया जाएगा कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में प्रदेश के सभी जिले वर्चुअली जुड़े। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि बहनों को प्रतिमाह 450 रुपये में सिलेंडर उपलब्ध कराने की व्यवस्था कर दी है। गैस सिलेंडर की कीमत और 450 रुपये के बीच के अंतर की राशि सरकार अनुदान के रूप में दी जाएगी। बहनों को गैस कंपनी को उतनी ही राशि का भुगतान करना होगा, जितने का गैस सिलेंडर है। इस प्रकार बहनों को गैस सिलेंडर 450 रुपये में ही पड़ेगा। जो बहनें योजना का लाभ लेने से छूट गईं हैं उन्हें भी शामिल किया जाएगा। 

नर्मदा की अविरल धारा की तरह बुधनी विधानसभा क्षेत्र में बह रही है विकास की बयार मुख्यमंत्री ने बुधनी विधानसभा क्षेत्र के 334 करोड़ 43 लाख रुपये से अधिक के विकास एवं निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन तथा लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि क्षेत्र में नर्मदा की अविरल धारा की तरह ही बुधनी विधानसभा क्षेत्र में विकास की बयार बह रही है।

आज विकास का कोई घटक अछूता नहीं है। विकास और लोगों के कल्याण के लिए धन की कमी नहीं है। अपने नागरिकों का जीवन खुशहाल और बेहतर बनाने के लिए मैं निरंतर काम कर रहा हूं और करता रहूंगा। आज बुधनी विधानसभा क्षेत्र बदल रहा है और तेजी से आगे बढ़ रहा है।

आज जिन कार्यों का भूमि-पूजन किया है, उनको लेकर यह सुनिश्चित करें कि सभी कार्य गुणवत्ता पूर्ण हों और समय सीमा में पूरे किए जाएं। इस अवसर पर मंदिर और मंदिर परिसरों को विकसित करने के लिए पातालेश्वर महादेव सतदेव में अनेक निर्माण एवं विकास कार्यों का शिलान्यास किया गया। बुधनी से अनीता मालवीय तथा भैंरूदा से अलका चौहान ने मुख्यमंत्री द्वारा संचालित की जा रही अनेक योजनाओं का उल्लेख करते हुए आभार व्यक्त किया।

इन कामों का किया लोकार्पण-भूमिपूजन मुख्यमंत्री ने भेंरूदा नगर परिषद के नौ करोड़ 97 लाख की राशि के निर्माण कार्यों का लोकार्पण तथा 10 करोड़ आठ लाख रुपये के अन्य कार्यों का भूमि-पूजन किया। बुधनी नगर परिषद के 14 करोड़ 4 लाख से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण तथा 52 करोड़ 17 लाख के अनेक कार्यो का भूमि-पूजन, रेहटी नगर परिषद के 12 करोड़ 31 लाख के अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं 15 करोड़ 58 लाख के कार्यो का भूमि-पूजन किया गया। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर