Move to Jagran APP

China Manjha: प्रतिबंध के बावजूद धड़ल्‍ले से बिक रहा चाइनीज मांझा, 3 लोग हुए हादसे का शिकार

Chinese Manjha चाइनाज मांझा नायलॉन के धागे में मैटेलिक पाउडर मिलाकर तैयार होता है। धागे पर कांच और लोहे को पीस कर नॉयलन के धागे पर लगाते है। ये धागा प्लास्टिक जैसा दिखता है और काफी स्ट्रेचेबल होता है।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sun, 15 Jan 2023 10:57 AM (IST)
Hero Image
China Manjha: प्रतिबंध के बावजूद धड़ल्‍ले से बिक रहा चाइनीज मांझा, 3 लोग हुए हादसे का शिकार

छिंदवाड़ा, जागरण डेस्क। China Manjha: सरकार की तमाम प्रतिबंधों के बावजूद चाइनीज मांझा (China Manjha) की बिक्री धड़ल्ले से की जा रही है, जिससे आए दिन दुर्घटना की खबरें सामने आ रही हैं। बता दें कि चाइनीज मांझे से पतंग उड़ाने के चलते अलग-अलग हादसों में 3 अलग लोग घायल हो गए, जिनका इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है।

चाइनीज मांझे से एक दिन में 3 हादसे

  • पहला हादसा 14 जनवरी को धरम टेकरी के पास घटी, जहां 15 वर्षीय सचिन इनावती बाइक चलाते समय चाइनीस मांझे की चपेट में आ गया। इस हादसे में सचिन की गर्दन बुरी तरह जख्मी हो गई। स्थानीय लोगों की मदद से सचिन को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
  • दूसरा हादसा गुरैया में घटी, जहां 45 वर्षीय अतरलाल बाइक से अपने घर को लौट रहे थे, तभी उसके गले में चाइनीज मांझा फंस गया, इससे उसके गले में 8 सेंटीमीटर का घाव बन गया। अतरलाल को भी डॉक्टर के पास ले जाया गया, जहां उसका इलाज चल रहा है।
  • तीसरा हादसा, 14 वर्षीय किशोर के साथ घटी। स्कूल से लौटने के दौरान मांझे की चपेट में आने से किशोर का पैर बुरी तरह से घायल हो गया। उसका भी इलाज अस्पताल में चल रहा है।

MP: सीधी में मकर संक्रांति मेले में पानी पुरी खाने से 80 लोग हुए बीमार, बेहोश होकर गिरे बच्चे

चीनी मांझा

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) आने वाला है और इस दिन पतंग उड़ाने की परम्परा है। लेकिन प्रतिबंधित चीनी मांझा ने लोगों की मुश्किलें खड़ी कर दी है। प्रतिबंध होने के बावजूद कई लोग बड़े-बड़े हादसे का शिकार हो रहे है। आखिर ये किलर मांझा है क्या और ये कैसे लोगों को नुकसान पहुंचा रहा है।

बता दें कि चाइनाज मांझा नायलॉन के धागे में मैटेलिक पाउडर मिलाकर तैयार होता है। धागे पर कांच और लोहे को पीस कर नॉयलन के धागे पर लगाते है। ये धागा प्लास्टिक जैसा दिखता है और काफी स्ट्रेचेबल होता है। खींचने के बाद इसका खीचाव और बढ़ने लगता है न कि टूटता है।

MP News: मामूली विवाद में बेरहम पति ने पत्नी की छाती में घोंप दी नुकीली बरछी, अस्पताल में कराया भर्ती

मध्य प्रदेश सरकार 20 हजार कर्मचारियों के लिए लाई खुशखबरी, स्थायी और दैनिक वेतनभोगियों को मिलेगा सातवां वेतनमान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें