Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CM शिवराज ने जबलपुर जिले के कटंगी में विकास कार्यों का किया लोकार्पण, कहा- जनता से मिल रहे प्रेम से अभिभूत हूं

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान राज्य को रोज नई सौगातें दे रहे हैं। सीएम ने शुक्रवार को जबलपुर जिले के कटंगी में आयोजित लाड़ली बहना सम्मेलन में सहभागिता कर 548 करोड़ रुपये से अधिक की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। सीएम शिवराज ने कहा कि जनता ने जो प्‍यार और विश्‍वास मुझे दिया है उसके लिए मैं आपका आभारी हूं।

By Jagran NewsEdited By: Gaurav TiwariUpdated: Fri, 25 Aug 2023 04:44 PM (IST)
Hero Image
सीएम ने कहा कि मध्यप्रदेश की धरती पर कोई गरीब बिना जमीन के नहीं रहेगा।

जबलपुर, डिजिटल टीम। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान राज्य को रोज नई सौगातें दे रहे हैं। सीएम ने शुक्रवार को जबलपुर जिले के कटंगी में आयोजित लाड़ली बहना सम्मेलन में सहभागिता कर 548 करोड़ रुपये से अधिक की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। इस अवसर पर जनता को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि कटंगी वासियों की ओर से मिल रहे इस अपार प्रेम के लिए उनका बहुत धन्‍यवाद है।

कटंगी की जनता की जनता के प्रेम से अभिभूत होकर सीएम शिवराज ने कहा कि जनता ने जो प्‍यार और विश्‍वास मुझे दिया है, उसके लिए मैं आपका आभारी हूं। मैं आपको वचन देता हूं कि जान भले ही चली जाए, लेकिन आपके विश्वास को मैं कभी टूटने नहीं दूंगा।

चंद्रयान-3 के सफल होने पर सीएम ने कहा कि आज हम प्रज्ञा मैदान में बैठे हुए हैं और प्रज्ञान रोवर चंद्रमा पर चहलकदमी कर रहा है। मैं भारत के सभी वैज्ञानिकों को इस उप‍लब्धि के लिए धन्‍यवाद देता हूं।

सीएम शिवराज ने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की राशि केवल एक हजार रुपये तक सीमित नहीं रहेगी, बल्कि इसे हम धीरे-धीरे बढ़ाते हुए 3 हजार रुपये तक ले जाएंगे। महिलाओं को सशक्त करने के अपने इरादे जाहिर करते हुए सीएम ने कहा कि हम चाहते हैं कि महिलाएं भी राजनीति में आएं इसलिए हमने फैसला किया कि स्थानीय निकाय के चुनाव में 50 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगी।

सीएम ने कहा कि मध्यप्रदेश की धरती पर कोई गरीब बिना जमीन के नहीं रहेगा। मुख्यमंत्री आवासीय-भू अधिकार योजना के अंतर्गत मुफ्त पट्टा देकर भूखंड का मालिक बनाएंगे।

सीएम ने कहा कि हमारे बच्चों को उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले। इसके लिए हम प्रदेशभर में सीएम राइज स्कूल बना रहे हैं। यहां लैब, लाइब्रेरी, स्मार्ट क्लास और प्ले ग्राउंड की व्यवस्था होगी। बच्चों को घर लेने व छोड़ने बस जाएगी।

सीएम शिवराज ने कहा कि शासकीय नौकरियों में भर्ती करने के साथ-साथ स्‍व-रोजगार की कई योजनाएं मध्‍यप्रदेश में निरंतर चल रही हैं। युवाओं के उज्‍ज्‍वल भविष्‍य के लिए हमने "मुख्‍यमंत्री सीखो-कमाओ" योजना प्रारंभ की है, इसमें ट्रेनिंग के दौरान हर माह 8 से 10 हजार रुपये तक का स्टाइपेंड मिलेगा। सीएम शिवराज ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत नल से हर घर शुद्ध जल पहुंचाया जा रहा है। हमारी सरकार जनता की जिंदगी बदलने का काम कर रही है।