Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP News: सीएम शिवराज ओंकारेश्वर में 21 सितंबर को करेंगे आचार्य शंकर की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण

Shivraj Singh Chauhan News मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान कल यानी 21 सितंबर को ओंकारेश्वर में आचार्य शंकर की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे। शिवराज सिंह ने स्टैच्यु ऑफ वननेस का अनावरण कार्यक्रम को लेकर दिशा-निर्देश भी दिए। शिवराज ने कहा कि जिला प्रशासन विशेष रूप से संवेदनशील और सतर्क रहे तथा बिंदुवार प्लानिंग करे। (फाइल फोटो)

By Jagran NewsEdited By: Manish NegiUpdated: Wed, 20 Sep 2023 03:20 PM (IST)
Hero Image
सीएम शिवराज कल करेंगे आचार्य शंकर की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण

भोपाल, ऑनलाइन डेस्क। उज्जैन में श्री महाकाल लोक के बाद अब ओंकारेश्वर में एकात्मधाम बनने जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गुरुवार यानी 21 सितंबर को ओंकारेश्वर में आचार्य शंकर की 108 फीट ऊंची बहुधातु से बनी एकात्मता की मूर्ति का अनावरण कर अद्वैत लोक का शिलान्यास करेंगे।

सीएम ने दिए निर्देश

शिवराज सिंह चौहान ने स्टैच्यु ऑफ वननेस का अनावरण कार्यक्रम संबंधी समीक्षा बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एकात्मता की मूर्ति अनावरण कार्यक्रम पूर्ण गरिमा, भव्यता और दिव्यता के साथ आयोजित किया जाए। कार्यक्रम में शामिल होने वाले देश के सभी प्रमुख साधु-संतों का स्वागत-सत्कार परंपरागत रूप से किया जाए। कार्यक्रम में स्थानीय जन प्रतिनिधिगण को भी आवश्यक रूप से जोड़ा जाए। वर्षा ऋतु को देखते हुए आयोजन स्थल तथा यातायात व्यवस्था के लिए जिला प्रशासन विशेष रूप से संवेदनशील और सतर्क रहे तथा बिंदुवार प्लानिंग करे।

ब्रह्मोत्सव में होगा सीएम का संबोधन

जानकारी के मुताबिक, एकात्मता की मूर्ति का अनावरण कार्यक्रम प्रमुख संतों की उपस्थिति में होगा। इसमें शंकर संगीत वेदोच्चार, आचार्य शंकर के स्त्रोतों पर एकाग्र समवेत नृत्य प्रस्तुति "शिवोहम" और आचार्य शंकर सांस्कृतिक एकता न्यास द्वारा प्रकाशित "एकात्म धाम" और अद्वैत युवा जागरण शिविर आधारित पुस्तकों का विमोचन किया जाएगा। इसके अलावा "एकात्मकता की यात्रा" फिल्म का प्रदर्शन भी होगा। सीएम कार्यक्रम को संबोधित भी करेंगे।

उत्तरकाशी के संन्यासी व श्रृंगेरी शारदापीठ के आर्चक का हवन

आचार्य शंकर की मूर्ति के अनावरण से पहले मान्धाता पर्वत पर उत्तरकाशी के स्वामी ब्रहोन्द्रानन्द तथा 32 संन्यासियों द्वारा वैदिक रीति पूजन तथा 21 कुंडीय हवन किया जा रहा है।

ओंकारेश्वर से गूंजेगा एकात्मता का संदेश

‘एकात्म धाम’ में आचार्य शंकर की बाल रूप में 108 फीट की ‘एकात्मता की मूर्ति’ है। यहां निर्मित 12 वर्षीय शंकर की मूर्ति उस क्षण से प्रेरित है जब, श्री गुरु गोविंदपाद ने भगवतपाद श्री शंकर को काशी की दिशा में जाने का आदेश देते हुए कहा कि, जाओ सनातन वेदान्त अद्वैत परंपरा की पुन स्थापना करो।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें