Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Elections 2023: विधानसभा चुनाव में कांग्रेस उतार सकती है 40 फीसद नए उम्मीदवार, कमलनाथ ने शुरू किया चयन

मध्य प्रदेश में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश कांग्रेस ने उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। कांग्रेस पार्टी के मजबूत उम्मीदवार माने जाने वाले कम से कम 60-65 उम्मीदवारों के नामों को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sun, 12 Feb 2023 11:34 AM (IST)
Hero Image
MP Elections 2023: विधानसभा चुनाव में कांग्रेस उतार सकती है 40 फीसद नए उम्मीदवार (फाइल फोटो)

भोपाल, एजेंसी। मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं, लेकिन उससे पहले ही मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने प्रदेश की सत्ता में वापसी के लिए अपनी चुनावी तैयारियां तेज कर दी हैं। जानकारी के अनुसार, प्रदेश कांग्रेस ने उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

60 से 65 उम्मीदवारों के नामों को दिया जाएगा अंतिम रूप

कांग्रेस पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेताओं सहित मजबूत उम्मीदवार माने जाने वाले कम से कम 60-65 उम्मीदवारों के नामों को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा और उन्हें अपने-अपने क्षेत्रों में अपने अभियान को शुरू करने के लिए कहा जाएगा।

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान लिया था फीडबैक

सूत्रों ने बताया कि मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख कमलनाथ ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं से फीडबैक लेने की प्रक्रिया शुरू की थी, जो नवंबर-दिसंबर 2022 में मालवा-निमाड़ क्षेत्र से होकर गुजरी थी। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने आईएएनएस को बताया कि जब कमलनाथ भारत जोड़ो यात्रा के हिस्सा ले रहे थे, तो वह पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से विभिन्न विधानसभा सीटों पर प्रतिक्रिया ले रहे थे और उन सीटों पर आंतरिक सर्वेक्षण के निष्कर्षों से उनका मिलान कर रहे थे।

30 से 40 प्रतिशत नए चेहरों को भी मिल सकता है मौका

इसके अलावा, सबसे पुरानी पार्टी की राज्य इकाई भी 230 सीटों वाली मध्य प्रदेश विधानसभा के चुनाव में कम से कम 30-40 प्रतिशत नए चेहरों को मैदान में उतारकर आश्चर्यचकित कर सकती है। जो मजबूत उम्मीदवारों की सूची के अलावा होगा। सूत्रों के मुताबिक, नए उम्मीदवार उन सीटों पर उतारे जाएंगे, जहां पार्टी पिछले चार-पांच चुनावों से लगातार हारती आ रही है।

कमलनाथ ने नए उम्मीदवारों का चयन शुरू किया

सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि कमलनाथ ने अपनी प्रतिष्ठा के आधार पर नए उम्मीदवारों का चयन शुरू कर दिया है। हालांकि, नए चेहरे वही होंगे, जो पिछले कम से कम एक दशक से पार्टी के लिए काम कर रहे हैं और अगर लोगों के बीच उनकी स्वीकार्यता अधिक है। इसलिए, यह माना जा रहा है कि आगामी विधानसभा चुनावों के लिए नए उम्मीदवारों की एक लंबी सूची होगी, लेकिन नामों की आधिकारिक घोषणा नहीं की जाएगी। इसके बजाय, इन उम्मीदवारों को पार्टी द्वारा उनकी उम्मीदवारी के बारे में बताया जाएगा और चुनाव से छह महीने पहले संभवत: जमीन पर काम शुरू करने के लिए कहा जाएगा।

मौजूदा विधायकों को किया गया सतर्क

कांग्रेस नेता ने नाम न छापने की शर्त पर आईएएनएस को बताया कि कुछ मौजूदा विधायकों को उनके प्रदर्शन को उम्मीद के मुताबिक नहीं रहने और संभावना के बारे में पहले ही सतर्क कर दिया गया है। अगर वे सुधार नहीं करते हैं तो उन्हें अंतिम उम्मीदवारों की सूची से बाहर कर दिया जाएगा। इसके अलावा सूत्रों ने यह भी दावा किया है कि मालवा क्षेत्र से आने वाले पूर्व राज्य मंत्री सहित कुछ मौजूदा विधायक अपने निर्वाचन क्षेत्र को बदलने पर विचार कर रहे हैं, क्योंकि आंतरिक सर्वेक्षणों ने उनकी चुनावी संभावनाओं के लिए एक अच्छी तस्वीर पेश नहीं की है।

BJP: 2024 के चुनाव में मिडिल क्लास लगाएगा BJP की नैया पार, बजट से लेकर PM मोदी की बातों में दिखी झलक

MP News:पूर्व मंत्री ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, बोले- ऐसे राष्ट्रद्रोही को देश में रहने का नहीं कोई अधिकार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें