Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP News: सतना में श्री हर‍ि लिख डाक्‍टर ने मरीज को हिंदी में लिखी दवाइयां, वायरल हुआ पर्चा

Medical Prescription in Hindi मुख्यमंत्री ने एक दिन पहले कहा था कि डाक्टर के पर्चे पर दवाई के नाम हिंदी में क्यों नहीं लिखे जा सकते हैं इसके बाद सतना जिले के कोटर शासकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डाक्टर सर्वेश ने पेट दर्द से पीड़ित महिला को पर्चा लिखा।

By Jagran NewsEdited By: Babita KashyapUpdated: Mon, 17 Oct 2022 07:47 AM (IST)
Hero Image
Medical Prescription in Hindi : सतना के डाक्टर ने श्री हरि लिखकर हिंदी में लिखी दवाइयां

सतना, जागरण आनलाइन डेस्‍क। Medical Prescription in Hindi : मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सतना (Satna) में एक सरकारी अस्‍पताल के हाथ से लिखा डाक्‍टर का पर्चा इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस पर्चे पर मरीज का नाम और दवाओं का नाम हिंदी में लिखा हुआ था और पर्चे की शुरुआत ऊपर श्री हरि लिखकर की गई थी।

हिंदी में इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई करवाने वाला पहला राज्‍य  

दरअसल मध्‍य प्रदेश में हिंदी को बढ़ावा दिया जा रहा है। ये अब देश का ऐसा राज्‍य बन गया है जहां इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में करवायी जा रही है। केंद्रीय मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने रविवार को मेडिकल पाठ्यक्रम की हिंदी की किताबों का विमोचन किया था।

इससे पहले शनिवार को एक कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Cm Shivraj singh Chauhan) ने कहा था कि पर्चे पर दवाईयों के नाम हिंदी में क्‍यों नहीं लिखे जा सकते। इसमें क्‍या परेशानी है, क्रोसिन तो हिंदी में भी लिखा जा सकता है। पर्चे की शुरुआत श्री हरि लिख करें और नीचे क्रोसिन हिंदी में लिख दो।

इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुआ हिंदी में लिखा पर्चा  

इसका असर सतना में देखने को मिला। जिले के कोटर शासकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ चिकित्सा अधिकारी डाक्‍टर सर्वेश सिंह ने दवाईयों का पर्चा हिंदी में लिखा है, जो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो चुका है। डा सर्वेश का कहना है कि मैंने आज से ही इसकी शुरुआत कर दी है।

रविवार को रश्मि सिंह पेट दर्द की शिकायत लेकर से पीएचसी आने वाली पहली मरीज थीं। उनकी ओपीडी पर्ची पर दवाएं हिंदी में लिखी हुई थीं। डा सर्वेश ने बताया कि रविवार को वह टेलीविजन पर अमित शाह जी का कार्यक्रम आ रहा था, जिसमें अतिथियों ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में दवाओं के नुस्खे हिंदी में लिखने का प्रयास करें। मेरी मन में विचार आया कि क्यों न आज से ही इसे शुरु कर दिया जाए।

वायरल पर्चे में क्‍या लिखा गया है

डा सर्वेश ने मरीज को जो पर्चा लिखा है वह 16 अक्टूबर का है। मरीज के नाम के आगे रश्मि सिंह लिखा हुआ है। आगे डाक्‍टर ने उनकी तबीयत का जिक्र करते हुए लिखा कि 26 वर्षीय रश्मि सिंह पति संतराज सिंह गांव लौलाच को पेट के निचले हिस्‍से में दर्द हो रहा था और मोशन भी नहीं हो रहे हैं।

इसकी शिकायत लें वे प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कोटर पहुंची। पर्चे की शुरुआत हिंदी में श्री हरि लिख की गई थी और दवाओं के नाम हिंदी में अंकित थे। डाक्‍टर ने पांच गोली लेने के लिए कहा है जिनके नाम मल्टीविटामिन, ड्रोटिन एम, आइएफए, कैल्शियम डी थ्री के साथ एक अन्‍य दवा भी लिखी गई है।

यह भी पढ़ें-

गुजरात में 50 स्‍थानों पर खुलेंगे रेडक्रॉस सेंटर, आधुनिक लैब के साथ मिलेगी अस्‍पताल की सुविधा

Odisha Honey Trap: जेल से बाहर निकलने को छटपटा रही है अर्चना नाग, पुलिस की जांच प्रक्रिया पर उठे सवाल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर