Move to Jagran APP

Electricity bill in Bhopal: बिजली उपभोक्‍ताओं को अब SMS के जरिए मिलेंगे बिल, कंपनी ने ठगों से सावधान रहने के बताये तरीके

Electricity bill in Bhopal मध्‍य प्रदेश के भोपाल में अब बिजली उपभोक्‍ताओं को एसएमएस के जरिये बिल भेजे जाएंगे। यह स्वचालित व्यवस्था होगी। ये बिल व्हाट्सएप और ईमेल पर भी भेजे जाएंगे।कंपनी ने ऐसे ठगों से सावधान रहने के तरीके बताये है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Thu, 14 Jul 2022 12:03 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jul 2022 12:03 PM (IST)
Electricity bill in Bhopal: बिजली उपभोक्ताओं को एसएमएस के जरिए ही बिल भेजे जाएंगे।

भोपाल, जागरण आनलाइन डेस्‍क। भोपाल शहर के बिजली उपभोक्ताओं को एसएमएस के जरिए ही बिल भेजे जाएंगे। बिजली कंपनी द्वारा इन बिलों में दी गई राशि जमा करने के लिए 10 दिन का समय दिया जाएगा। कंपनी पिछले 15 दिनों से शहर में पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस सिस्टम को लागू कर रही थी, जिसे अब नियमित कर दिया गया है।

कंपनी ने इस सिस्टम को इंस्टेंट रीडिंग सिस्टम नाम दिया है। जिसमें मीटर की रीडिंग लेते ही उसे तुरंत अपडेट कर दिया जाएगा और उसके बाद उपभोक्ताओं के मोबाइल पर एसएमएस भेजा जाएगा। यह स्वचालित व्यवस्था होगी। ये बिल व्हाट्सएप और ईमेल पर भी भेजे जाएंगे। उपभोक्ता बिजली कंपनी के पोर्टल पर जाकर मोबाइल नंबर और ईमेल दर्ज कर सकेंगे।

बता दें कि साइबर ठग इन दिनों कुछ उपभोक्ताओं को मैसेज कर कह रहे हैं कि बिल अपडेट नहीं हुआ है या बिल की राशि जमा नहीं हुई है। वे लिंक देते हैं और ऐप डाउनलोड भी करवाते हैं। उनसे रकम जमा करने के लिए कहा जाता है, ओटीपी पूछकर उनके खातों से पैसे उड़ा दिए जाते हैं।

ठगों से रहें सावधान

कंपनी ने बताया है कि ऐसे ठगों से कैसे सावधान रहना है। कहा गया है कि कंपनी बिजली बंद करने के लिए उपभोक्ताओं को न तो एमएसएस भेजती है और न ही कॉल करती है। एमपीएमकेवीवीसीएल द्वारा सीसीएमपीसीजेड सेंडर से बिल राशि एसएमएस भेजा जाता है। किसी अन्य सेंडर या निजी नंबर से भ्रामक एसएमएस पर उत्‍तर न दें।

इस तरह भरें बिल

  • ग्राहक सर्विस सेंटर पर जाकर कैश जमा कर सकते हैं।
  • आप इन केंद्रों पर एटीपी मशीनों की मदद ले सकते हैं।
  • कंपनी अपने ऐप, कंपनी के पोर्टल और सर्विस प्रोवाइडर की मदद से बिल का भुगतान ऑनलाइन कर सकती है।
  • अपने मोबाइल फोन की मदद से Google Pay, Phone Pay, Paytm की मदद से भी बिलों का भुगतान किया जा सकता है।

ऐसा बिल्कुल न करें

  • बिल भुगतान के लिए लिंक न खोलें
  • कोई एप डाउनलोड न करें।
  • किसी के भी पर्सनल नंबर पर गूगल पे, फोन पे, पेटीएम न करें।
  • ओटीपी, यूजर नंबर किसी को न बताएं।

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.