Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahakal Lok Lokarpan: प्रधानमंत्री के तौर पर दूसरी बार, उज्‍जैन आने वाले चौथे पीएम होंगे नरेन्‍द्र मोदी

Mahakal Lok Lokarpan प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी उज्‍जैन 11 अक्‍टूबर को उज्‍जैन यात्रा पर जा रहे हैं यहां वह श्री महाकाल लोक का लोकार्पण करेंगे। पीएम मोदी से पहले पंडित जवाहरलाल नेहरू 1959 में मोरारजी देसाई 1977 में और राजीव गांधी 1988 में यहां आए थे।

By Jagran NewsEdited By: Babita KashyapUpdated: Mon, 10 Oct 2022 11:08 AM (IST)
Hero Image
Mahakal Lok Lokarpan: पीएम नरेन्‍द्र मोदी उज्जैन की यात्रा करने वाले देश के चौथे प्रधानमंत्री हैं।

उज्‍जैन, धीरज गोमे। Mahakal Lok Lokarpan: मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) के उज्‍जैन (Ujjain) में स्थित ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple) के नए विस्तारित क्षेत्र 'श्री महाकाल लोक' का लोकार्पण करने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (PM Narender Modi) उज्‍जैन 11 अक्‍टूबर को उज्‍जैन आ रहे हैं।

पांच बार कर चुके हैं उज्‍जैन का दौरा

वह उज्जैन की यात्रा करने वाले देश के चौथे प्रधानमंत्री हैं। पीएम मोदी से पहले पंडित जवाहरलाल नेहरू 1959 में, मोरारजी देसाई 1977 में और राजीव गांधी 1988 में यहां आए थे। बीते ढाई दशक पीएम मोदी पांच बार उज्जैन का दौरा कर चुके हैं। प्रधानमंत्री के तौर पर यह उनका उज्जैन का दूसरा दौरा है।

इससे पूर्व वह महाकुंभ सिंहस्थ-2016 के दौरान शहर से सटे निनोरा गांव में आयोजित वैचारिक कुंभ में आए थे। जहां उन्होंने दुनिया को शांति, अहिंसा, सद्भाव और प्रेम का संदेश दिया। साथ ही आतंकवाद और ग्लोबल वार्मिंग को दुनिया की सबसे बड़ीसमस्या बताया गया। बता दें कि तब उन्‍होंने महाकाल मंदिर का दौरा नहीं किया था।

कब-कब उज्‍जैन आए थे पीएम नरेन्‍द्र मोदी

  • 1998 में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पहली बार यहां आए थे उस समय वह मध्‍य प्रदेश के भाजपा प्रभारी थे।
  • इसके बाद 2004 में सिंहस्‍थ पर्व में स्‍नान करने रामघाट आए थे।
  • 2011 में कालिदास संस्कृत अकादमी में रखे स्कूल चलें हम अभियान के एक कार्यक्रम में यहां आए थे।
  • 2013 में नानाखेड़ा स्टेडियम और टावर चौक पर आयोजित भाजपा की चुनावी सभा को संबोधित करने आए थे।
  • इस बीच वह दो बार ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर मंदिर में अभिषेक-पूजा भी कर चुके हैं।

2004 में सिंहस्थ में किया कुंभ स्नान

2004 के सिंहस्थ पर्व के दौरान यहां आए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने में शिप्रा में डुबकी लगाई थी। कार्यक्रम के अनुसार पीएम मोदी शाम पांच बजे हेलीकॉप्टर से उज्जैन आएंगे। सीधे महाकालेश्वर मंदिर जाकर अभिषेक-पूजा करेंगे। उसके बाद कार्तिक 'महाकाल लोक' का उद्घाटन कर मेला मैदान में धार्मिक सभा को संबोधित करेंगे।

उसके बाद वह हेलीकॉप्टर से इंदौर जाएंगे और अनुकूलता नहीं होने पर सड़क मार्ग से इंदौर एयरपोर्ट जाएंगे। वहां से दिल्ली के लिए रवाना होंगे। उनके कार्यक्रम में राज्य के शहरी विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्रसिंह शिप्रा पूजन को जोड़ने का प्रस्ताव पहले ही दे चुके हैं। हालांकि अभी यह तय नहीं हुआ है। सोमवार को फाइनल कार्यक्रम जारी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें-

Mahakal Corridor Photos: उज्‍जैन महाकाल में पीएम मोदी के आगमन से पहले खास तैयारियां, देखें आकर्षक तस्‍वीरें

Karwa Chauth 2022: कब हुई करवा चौथ की शुरुआत, क्‍यों होती है चंद्रमा की पूजा; जानें श्रृंगार दान का महत्‍व