Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विदेशी पर्यटकों ने बदल दी तीरथ की जिंदगी, आदिवासी गाइड अब फर्रांटेदार अंग्रेजी के साथ बोलता है अन्‍य भाषाएं

विदेशों से वन्यजीवों को देखने के लिए राष्ट्रीय उद्यानों और टाइगर रिजर्व में आने वाले विदेशी पर्यटकों ने बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के गाइड तीरथ सिंह की जिंदगी बदल दी है। तीरथ के व्यवहार और कार्य ने विदेशी आगंतुकों को इतना आकर्षित किया कि वे न केवल उनके मित्र बन गए।

By Jagran NewsEdited By: Babita KashyapUpdated: Fri, 14 Oct 2022 07:49 AM (IST)
Hero Image
बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के गाइड तीरथ सिंह की जिंदगी अब बदल गई है

उमरिया, संजय कुमार शर्मा। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व (Bandhavgarh Tiger Reserve) के गाइड तीरथ सिंह की जिंदगी को कैसे विदेशों से वन्यजीवों को देखने के लिए राष्ट्रीय उद्यानों और टाइगर रिजर्व में आने वाले विदेशी पर्यटकों ने बदलकर उसे प्रगति के पथ पर अग्रसर होने के लिए प्रेरित किया। तीरथ सिंह की ये कहानी सुनना जरूरी है।

एक साधारण ग्रामीण तीरथ सिंह के व्यवहार और कार्य ने विदेशी आगंतुकों को इतना आकर्षित किया कि वे न केवल उनके मित्र बन गए, बल्कि मित्रता के धर्म का पालन करते हुए, उन्हें सक्षम बनाया कि वे आज धाराप्रवाह अंग्रेजी के साथ-साथ कई अन्य भाषाएं भी बोल सकते हैं। विदेशी मेहमानों को भारत की संस्कृति और सभ्यता से रूबरू कराता है।

तीरथ को पसंद करते थे पर्यटक

गाइड का कार्य करने वाला तीरथ अपने काम के प्रति वफादार होता है। जंगल और जानवरों के बेहतर ज्ञान की वजह से तीरथ विदेशी मेहमानों के करीब आ गया। तीरथ सिंह ने बताया कि विदेशी मित्रों से नजदीकियां बढ़ने के बाद भाषा की वजह से परेशानी हो रही थी तो उनके मित्रों ने उन्हें अंग्रेजी पढ़ने के प्रति प्रोत्साहित किया और उसकी मदद करने लगे।

पर्यटक जॉन फील्‍ड का रहा खास सहयोग

इंग्लैंड के जॉन फील्ड तीरथ सिंह के अच्छे दोस्त बन गए। वह जब भी बांधवगढ़ आते हैं तो तीरथ सिंह के घर पर ही रुकते हैं। यह जॉन फील्ड ही थे जिन्होंने तीरथ सिंह को अंग्रेजी सीखने के प्रति प्रोत्साहित किया और अंग्रेजी सीखने में आर्थिक रूप से भी सहायता की। करीब 10 साल पहले तीरथ ने भोपाल और इंदौर जाकर अंग्रेजी सीखी थी।

दुनिया भर के पर्यटक हैं तीरथ के दोस्‍त

विदेशों से आने वाले सैकड़ों पर्यटक तीरथ सिंह गोंड के मित्र हैं। इनमें इंग्लैंड के शॉ वालेंस और उनकी पत्नी पावलीन वालेंस भी तीरथ को अपने परिवार के सदस्य की तरह ही मानते हैं। इसका जिक्र उन्होंने अपनी किताब 'इनसाइडर्स ऑफ द बंगाल टाइगर' में भी किया है। एक टैब डांसर के रूप में दुनिया भर में मशहूर पास्कल हॉलिंग भी तीरथ सिंह के दोस्त हैं और वे उनसे सोशल मीडिया पर चैट करते हैं।

यह भी पढ़े -

Earthquake in Chhattisgarh: छत्‍तीसगढ़ के अंबिकापुर में भूकंप के झटके, रिक्‍टर स्‍केल पर तीव्रता 4.8

गुना में हैंडपंप से निकाली जा रही है मदिरा, गड्ढों में रखे हुए अवैध शराब से भरे ड्रम