Move to Jagran APP

यहां पढ़ाई नहीं शौचालय साफ करती हैं छात्राएं, मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूल की तस्वीरें वायरल होने के बाद मचा बवाल

Madhya Pradesh के गुना जिला अंतर्गत गुना ब्लाक के चकदेवपुर प्राइमरी स्कूल में छात्राएं स्कूल का शौचालय साफ करती हैं। इतना ही नहीं हाथ में किताब-कलम की जगह झाड़ू थामे छात्राएं शौचायल साफ करने के लिए स्कूल के बाहर हैंडपंप से बाल्टी में पानी भरकर भी लाती हैं।

By JagranEdited By: Aditi ChoudharyPublished: Thu, 22 Sep 2022 02:17 PM (IST)Updated: Thu, 22 Sep 2022 02:17 PM (IST)
मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूल में छात्राओं के शौचालय साफ करने की तस्वीर वायरल

भोपाल, जागरण नेटवर्क। मध्य प्रदेश के गुना जिले से राज्य की शिक्षा व्यवस्था की पोल खोलने वाली तस्वीर इन दिनों इंटरनेट पर वायरल है। गुना ब्लाक के चकदेवपुर प्राथमिक विद्यालय में छात्राओं का समय पढ़ाई में नहीं, बल्कि शौचालय की सफाई में बीतता है। किताब-कलम की जगह इनके हाथों में झाड़ू और पानी की बाल्टी होती है। सोशल मीडिया पर छात्राओं की शौचालय की सफाई करने की फोटो वायरल होने के बाद प्रशासन की नींद खुली है। कलेक्टर ने डीईओ को इस मामले की जांच कर रिपोर्ट की मांग की है। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

सोशल मीडिया पर वायरल हुईं स्कूल की तस्वीरें

बता दें कि गुना ब्लाक के चकदेवपुर प्राइमरी स्कूल में कक्षा 5-6 की छात्राओं द्वारा विद्यालय के शौचालय की सफाई करते कुछ तस्वीरें सामने आई थी। इसमें छात्राएं झाड़ू थामकर शौचालय की सफाई करती नजर आ रही थीं। शौचायल साफ करने के लिए छात्राएं स्कूल के बाहर हैंडपंप से बाल्टी में पानी भरकर भी लाती हैं। छात्राओं द्वारा स्कूल की शौचालय सफाई का मामला जैसे ही अधिकारियों के संज्ञान में आया स्कूल प्रशासन में हड़कंप मच गया। मामले के तूल पकड़ने के बाद गुरुवार को जिला शिक्षा अधिकारी को उक्त स्कूल में जांच के लिए भेजा गया, जो आज शाम तक अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे।

यह भी पढ़ें- Himachal News: चाय नहीं दी तो स्‍कूल लेक्‍चरर ने महिला चपरासी को जड़ दिए थप्‍पड़, पुलिस थाने पहुंचा मामला

पंचायत की आकस्मिक निधि से होती है सफाई

ग्रामीण क्षेत्रों की प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों के शौचालयों की सफाई के संबंध में शिक्षा विभाग के अधिकारी बताते हैं कि जिला प्रशासन की ओर से जनपदों और संस्था प्रधानों को पत्र लिखा गया है। इसमें पंचायत की आकस्मिक निधि से शालाओं के शौचालयों की सफाई कराई जाती है। लेकिन हाल ही में पंचायत चुनाव हुए हैं, जिससे कई पंचायतों में फंड ट्रांसफर नहीं हुआ, तो कहीं पैसा न होने से सफाई व्यवस्था प्रभावित हो रही है।

यह भी पढ़ें- सैनिटरी पैड के 10 रुपये के लिए जिस टीचर ने दौड़ाया था छात्रा को, उसने कहा- कमरे में ताला लगा होने से देर हुई

रिपोर्ट आने के बाद होगी कार्रवाई

बता दें कि गुना में सरकारी स्कूलों की कुल संख्या 1857 है। इनमें 1223 प्राथमिक विद्यालय, 508 माध्यमिक विद्यालय, 75 हाई स्कूल और 51 हायर सेकंडरी स्कूल हैं।

मामले को लेकर गुना कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए. ने कहा कि प्राइमरी स्कूल में छात्राओं से शौचालय साफ कराने का मामला संज्ञान में आया है। इसके लिए डीईओ को जांच कर रिपोर्ट देने कहा है। रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.