Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भोपाल में बारिश के बाद कोलार डेम में जलस्तर बढ़ने से खोले गए दो गेट, देखें Video

भोपाल और आसपास के क्षेत्रों में पिछले कुछ दिनों से रुक-रुककर झमाझम बारिश हो रही है। इस वजह से भोपाल के बड़े तालाब सहित अन्य जलाशय का जलस्तर बढ़ने लगा है। इसके चलते भोपाल के नजदीक स्थित कोलार डैम के 2 गेट रविवार सुबह खोल दिए गए हैं। वाटर लेवल मेंटेन करने के लिए चार और पांच नंबर गेट को 40-40 सेमी तक खोलकर पानी निकाला जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 28 Jul 2024 12:38 PM (IST)
Hero Image
कोलार डैम से छोड़ा जा रहा पानी (फोटो- जागरण)

जागरण न्यूज नेटवर्क, सीहोर। राजधानी भोपाल के सीहोर जिले में लगातार हो रही वर्षा के कारण कोलार डेम का जलस्तर बढ़ रहा है। डैम में पानी का लेवल मेंटेन करने के लिए डैम के दो गेट खोले गए हैं। कलेक्टर प्रवीण सिंह ने एवं कोलार डैम की कार्यपालन यंत्री हर्षा जैनवाल ने सभी नागरिकों से अपील की है कि वे कोलार नदी, कोलार नहर, तथा कोलार बांध के प्रभावित इलाकों में नही जाएं।

कोलार परियोजना अंतर्गत कोलार बांध वीरपुर का जलस्तर बढ़कर 458.42 मीटर हो गया है तथा जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। कोलार नहर संभाग की कार्यपालन यंत्री हर्षा जैनवाल ने जानकारी दी कि कोलार बांध का लेवल 458.20 से 462.20 मीटर होने के बाद बांध के दो गेट नंबर 4 और 5 को 40-40 सेंटीमीटर कुल 80 सेंटीमीटर खोला गया है। बांध की जल भराव की क्षमता 76.16 फीसद है।

सुरक्षित स्थानों पर जाने का दिया निर्देश

जीवंत क्षमता 201.84/265.00 है। साथ ही आमजन को सूचित किया गया है कि कोलार नदी से प्रभावित होने वाले तटीय क्षेत्रों में किसी भी प्रकार की गतिविधियां न करें तथा सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं।

भदभदा डैम का किया गया निरीक्षण

तेजी से बढ़ रहे बड़ा तालाब के जलस्तर को देखते हुए महापौर मालती राय ने शनिवार को मध्यप्रदेश के भदभदा डैम का निरीक्षण किया और जलस्तर की जानकारी ली। उन्होंने बांध के गेट खोलकर पानी छोड़ने से पहले बांध और नागरिकों की सुरक्षा अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। डैम का पानी छोड़ने से पहले प्रभावित क्षेत्रों के अधिकारियों को समय से पूर्व सूचना दी जाए, ताकि वह अपने क्षेत्रों में सुरक्षा व अन्य प्रकार के प्रबंध कर सकें।

यह भी पढ़ें: Mumbai Rains: मुंबई में भारी बारिश से लोगों का बुरा हाल, लोकल से लेकर सड़क तक पानी-पानी; 36 उड़ानें रद्द

यह भी पढ़ें: Delhi Waterlogging: जलभराव से दिल्ली के बाजारों का बुरा हाल, कैट की उपराज्यपाल से जांच की मांग

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर