Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भोपाल में हेलमेट और सीट बेल्‍ट चेकिंग अभियान फिर शुरू, नहीं लगाया तो भरना होगा जुर्माना

भोपाल ट्रैफिक पुलिस सड़क सुरक्षा नियमों को लेकर अब और सख्‍त हो गई है। हेलमेट नहीं पहनने पर 250 रुपये और सीट बेल्ट नहीं लगाने पर 500 रुपये का चालान लगेगा साथ ही हेलमेट की गुणवत्‍ता की भी जांच की जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Babita KashyapUpdated: Sat, 08 Oct 2022 09:34 AM (IST)
Hero Image
बिना हेलमेट व सीट बेल्ट के वाहन चलाने वालों के खिलाफ एक बार फिर ट्रैफिक पुलिस कार्रवाई करेगी।

भोपाल, जागरण आनालाइन डेस्‍क। भोपाल में आज (शनिवार ) से ट्रैफिक पुलिस (Bhopal Traffic police) और सख्त हो जाएगी। हेलमेट नहीं पहनने पर 250 रुपये और सीट बेल्ट नहीं लगाने पर 500 रुपये का चालान कटेगा। 

अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो घर से बाहर निकलते समय हेलमेट जरूर पहनें। वाहन के दस्तावेज भी अपने पास रखें। बता दें कि पुलिस हेलमेट की ही नहीं बल्कि इसकी गुणवत्ता की भी जांच करेगी। लेकिन गुणवत्ता घटिया पाये जाने पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी।

अच्छी गुणवत्ता वाले हेलमेट खरीदने की अपील

हाईकोर्ट व पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर शहर में बिना हेलमेट व सीट बेल्ट के वाहन चलाने वालों के खिलाफ एक बार फिर ट्रैफिक पुलिस कार्रवाई करेगी। इस अभियान के तहत 8 अक्टूबर से बिना हेलमेट के 250 रुपये

और बिना सीट बेल्ट के 500 रुपये का जुर्माना लगाया जा रहा है। ट्रैफिक पुलिस की कार्रवाई से बचने के लिए ज्यादातर नागरिक सड़क किनारे बिकने वाले हल्के हेलमेट खरीद कर काम कर रहे हैं। पुलिस ने लोगों से मजबूत और अच्छी गुणवत्ता वाले हेलमेट खरीदने की अपील की है।

इस तरह सुरक्षा करता है हेलमेट

हेलमेट का कवर एक इंजेक्शन मोल्डेड थर्मोप्लास्टिक या प्रेशर मोल्डेड थर्मोस्टेट है। यह ग्लास फाइबर या फाइबरग्लास से बना है। दुपहिया चलाते समय दुर्घटना होने पर सिर पर चोट लग सकती है, हेलमट लगाने से सिर

को गंभीर चोट से बचाया जा सकता है। अगर दुपाहिया वाहन चलाते समय आप हेलमेट लगाकर रखते हैं तो इससे आपका आंखें भी सुरक्षित रहती हैं। हेलमेट पर लगा शीशा आपको तेज हवा, धूल-मिट्टी, कीटाणु- प्रदूषण से भी बचाता है।

इन हेलमेटों का उपयोग ही करें

आइएसआइ के मार्क वाला हेलमेट ही खरीदें और पहनें। भारत में मानक ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा प्रमाणित हेलमेट का उपयोग किया जाता है। इसके अतिरिक्‍त आप डीओटी और ईसीई प्रमाणित हेलमेट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -

Mumbai Rain Update: बारिश ने बढ़ायी मुंबईवासियों की मुश्किलें, जगह-जगह जलजमाव; लोकल की रफ्तार हुई धीमी

Bandhavgarh Tiger Reserve: तालाब के किनारे हो रहा है बजरंग और रॉ का मिलन, परवान चढ़ रही है दोनों की लव स्‍टोरी