Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP News: IAF के ध्रुव हेलीकॉप्टर में आई तकनीकी खराबी, खेत में कराई गई इमरजेंसी लैंडिंग; सभी पायलट सुरक्षित

भारतीय वायु सेना के एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टर ने भोपाल के पास एहतियातन लैंडिंग की गई। शुरुआती रिपोर्टों के मुताबिक चालक दल सुरक्षित है और एक टीम तकनीकी मुद्दों पर गौर करने के लिए रास्ते में है। इस बात की जानकारी IAF सूत्रों की ओर से दी गई है। फिलहाल अन्य अपडेट की प्रतीक्षा है। जानकारी के मुताबिक हेलीकॉप्टर में छह जवान मौजूद थे।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Sun, 01 Oct 2023 11:33 AM (IST)
Hero Image
IAF की ध्रुव हेलीकॉप्टर में आई तकनीकी खराबी

एजेंसी, भोपाल। भारतीय वायु सेना के एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टर ने भोपाल के पास एहतियातन लैंडिंग की गई। शुरुआती रिपोर्टों के मुताबिक, चालक दल सुरक्षित है और एक टीम तकनीकी मुद्दों पर गौर करने के लिए रास्ते में है। इस बात की जानकारी IAF सूत्रों की ओर से दी गई है।

— ANI (@ANI) October 1, 2023

मिली जानकारी के मुताबिक, इस हेलीकॉप्टर में छह जवान सवार थे, तभी अचानक इसमें तकनीकी खराबी आ गई। सूचना मिलते ही वायु सेना के इंजीनियर और टेक्निशियन मौके पर रवाना कर दिए गए हैं। फिलहाल, अन्य अपडेट की प्रतीक्षा है।

यह भी पढ़ें: स्वच्छता अभियान 2023: PM Modi ने शेयर किया वीडियो, पहलवान के साथ सफाई करते नजर आए; जनता को दिया खास मंत्र

खुले मैदान में हुई लैंडिंग

अधिकारियों के मुताबिक, जब हेलीकॉप्टर नियमित ट्रेनिंग मिशन पर था, उसी दौरान यह घटना हुई। पायलट ने तकनीकी खराबी देखी और भोपाल के पास एक खुले मैदान में एहतियातन लैंडिंग करने का फैसला किया। घटना में किसी के हताहत होने या घायल होने की सूचना नहीं है। भारतीय वायुसेना ने तकनीकी समस्याओं का कारण निर्धारित करने के लिए घटना की जांच शुरू कर दी है। तकनीकी गड़बड़ी की जांच चल रही है।

वायुसेना के कई अभियान में होता है इस्तेमाल

गौरतलब हो कि एएलएच ध्रुव एक बहुउद्देश्यीय हेलीकॉप्टर है जिसका उपयोग भारतीय वायुसेना द्वारा परिवहन, खोज और बचाव और युद्ध सहायता सहित विभिन्न अभियानों के लिए किया जाता है। यह भारतीय वायुसेना के सबसे उन्नत हेलीकॉप्टरों में से एक है। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक लिमिटेड के मुताबिक, स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (ALH-DHRUV) 5.5 टन वजन वर्ग में एक जुड़वां इंजन, बहु-भूमिका, बहु-मिशन नई पीढ़ी का हेलीकॉप्टर है।

यह भी पढ़ें: PM Modi का तेलंगाना दौरा आज, जनता को 13 हजार 500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की देंगे सौगात

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें