Move to Jagran APP

Indore News: खजराना गणेश मंदिर परिसर में 69 वर्ग फुट की दुकान के लिए 1.72 करोड़ रुपये की बोली, शहर में चर्चा

Indore News इस दुकान को नीलाम करने का बेस प्राइस 30 लाख रुपये रखा गया था जो बढ़ते-बढ़ते इतना अधिक तक पहुंच गया। इस दुकान को 30 साल के लिए पट्टे पर आवंटित किया गया है। वाणिज्यिक संपत्ति के लिए दी जाने वाली उच्चतम दरों में से एक है।

By Jagran NewsEdited By: Vinay Kumar TiwariUpdated: Wed, 26 Oct 2022 05:12 PM (IST)
Hero Image
Indore News: मंदिर परिसर में 69.50 वर्ग फुट की दुकान 30 साल के लिए पट्टे पर दी गई।

इंदौर, एजेंसी। Indore News: इंदौर शहर के प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर परिसर में एक पूजा सामग्री बेचने की दुकान को लेने के लिए 1.72 करोड़ रुपये की बोली लगाई गई। इस 69.50 वर्ग फुट दुकान की इतनी बोली लगाने की बात सुनने के बाद हर कोई हैरान है।

मंदिर के अधिकारी ने बताया इस दुकान को नीलाम करने का बेस प्राइस 30 लाख रुपये रखा गया था जो बढ़ते-बढ़ते इतना अधिक तक पहुंच गया। इस दुकान को 30 साल के लिए पट्टे पर आवंटित किया गया है। बोली लग जाने के बाद यह बात भी सामने आई कि यह देश में किसी वाणिज्यिक संपत्ति के लिए दी जाने वाली उच्चतम दरों में से एक है।

अधिकारी ने कहा कि संपत्ति के लिए निविदा प्रक्रिया (Tender Process) में भाग लेते हुए एक स्थानीय निवासी ने दुकान '1-ए' के ​​लिए 1.72 करोड़ रुपये का भुगतान करने की पेशकश की। ये इस दुकान के लिए प्राप्त उच्चतम बोली थी। इसे 30 साल की अवधि के लिए लीज पर लेने के लिए इसके बाद किसी और ने बोली नहीं लगाई, इस वजह से दुकान को उसी व्यक्ति को आवंटित कर दिया गया।

उन्होंने कहा कि मंदिर कमेटी यहां बनी सभी दुकानों का मालिक है और इसका वास्तविक क्षेत्रफल 69.50 वर्ग फुट है। इस हिसाब से देखा जाए तो दुकान लेने वाले आदमी ने 2.47 लाख रुपये प्रति वर्ग फुट के हिसाब से इसके लिए भुगतान किया है।अधिकारी ने कहा कि पट्टे की शर्तों के अनुसार दुकान का इस्तेमाल केवल फूल, प्रसाद और अन्य पूजा सामग्री बेचने के लिए किया जा सकता है।

टेंडर प्रक्रिया इंदौर विकास प्राधिकरण (आईडीए) की देखरेख में पूरी की गई। आउटलेट को पट्टे पर देने के लिए, मंदिर के अधिकारियों द्वारा न्यूनतम आधार मूल्य 30 लाख रुपये तय किया गया था, जिसका अर्थ है कि दुकानदार ने बोली लगाई जो आधार दर से छह गुना अधिक थी। मध्य प्रदेश और देश के अन्य हिस्सों से हर रोज बड़ी संख्या में श्रद्धालु खजराना मंदिर आते हैं इस वजह से मंदिर के पास स्थित इन दुकानों में फूल, प्रसाद और पूजा सामग्री बेचने वाली दुकानों का कारोबार होता है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें