Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मध्य प्रदेश का इंदौर आइटी कैपिटल के रूप में स्थापित, तीन बड़ी आइटी कंपनियों की नजर

इंदौर में इस समय 500 से ज्यादा छोटी-बड़ी आइटी कंपनियां काम कर रही हैं। इसमें टीसीएस इंफोसिस इम्पेट्स डीएक्ससी एफआइएस यश टेक्नोलाजी वैल्यूलैब्स जैसे बड़े नाम भी शामिल है। कोरोना काल से आइटी कंपनियों का बिजनेस प्रभावित नहीं हुआ।

By Priti JhaEdited By: Updated: Thu, 11 Nov 2021 11:58 AM (IST)
Hero Image
मध्य प्रदेश का इंदौर आइटी कैपिटल के रूप में स्थापित, तीन बड़ी आइटी कंपनियों की नजर

इंदौर, जेएनएन । मध्य प्रदेश की व्यावसायिक राजधानी इंदौर अब मध्य प्रदेश की आइटी कैपिटल के रूप में भी स्थापित हो रहा है। फार्च्युन-500 और फोर्ब्स की सूची में शुमार आइटी कंपनी काग्रिनजेंट के साथ एक और नामी कंपनी परसिस्टेंट सिस्टम्स ने इंदौर में जगह की तलाश शुरू कर दी है। दो बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी (आइटी) कंपनियों के इंदौर आने की चर्चा शुरू हो गई है। इस बीच तीसरी कंपनी टेक-महिंद्रा की नजरें भी इंदौर पर हैं । इंदौर में इस समय 500 से ज्यादा छोटी-बड़ी आइटी कंपनियां काम कर रही हैं।

सूत्रों के मुताबिक दोनों कंपनियां करीब 1000 लोगों के स्टाफ के लायक जगह की तलाश इंदौर में कर रही है। इससे पहले इंदौर में टीएससी और इंफोसिस अपना संचालन शुरू कर चुकी है। टीसीएस के कर्मचारियों की संख्या इंदौर 700 तक पहुंच चुकी है। दोनों कंपनियों ने मध्य प्रदेश औद्योगिक विकास निगम (एमपीआइडीसी) के अधीन आने वाले इंदौर के तीनों आइटी पार्क के साथ सुपर कारिडोर और प्रस्तावित इकोनामिक कारिडोर पर भी कंपनी के लिए जगह और दफ्तर देखे। इस दौरान एमपीआइडीसी के क्षेत्रीय निदेशक भी अधिकारियों के साथ रहे। कुछ दिनों पहले काग्निजेंट और परसिस्टेंट के प्रतिनिधियों ने इंदौर में अपने लिए दफ्तर तलाशने के लिए स्थानीय अधिकारियों से मुलाकात की।

जानकारी हो कि इंदौर में इस समय 500 से ज्यादा छोटी-बड़ी आइटी कंपनियां काम कर रही हैं। इसमें टीसीएस, इंफोसिस, इम्पेट्स, डीएक्ससी, एफआइएस, यश टेक्नोलाजी, वैल्यूलैब्स जैसे बड़े नाम भी शामिल है। देवी अहिल्या विवि के इंस्टिट्यूट आफ मैनेजमेंट स्टडीज के प्लेसमेंट आफिसर अवनीश व्यास के अनुसार कोरोना काल से आइटी कंपनियों का बिजनेस प्रभावित नहीं हुआ। मैनेजमेंट और आइटी दोनों क्षेत्र में प्लेसमेंट दो वर्षों में सबसे बेहतर रहे। कंपनियों की नजर इंदौर पर है। इसके कुछ खास कारण है। मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, नोएडा, गुड़गांव और पुणे के मुकाबले इंदौर में कंपनियों का संचालन खर्च कम है। सुविधाएं इन शहर के समान है।बीते दिनों में सफाई से लेकर अंतरराष्ट्रीय और डोमेस्टिक एयर कनेक्टिविटी बढ़ी है।

अन्य प्रदेशों के युवा भी बनिस्पत मेट्रों सिटी के इंदौर को चुनना पसंद कर रहे हैं। इंदौर में तमाम संसाधनों के साथ आइटी दक्ष युवाओं की बढ़ी आबादी है। सभी प्रमुख कंपनियों में पहले से इंदौर व मध्य प्रदेश के तमाम युवा काम कर रहे हैं ऐसे में वे भी यहां आना पसंद कर रहे हैं। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर