Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Night Economy से मप्र की अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूती देगा इंदौर, शहर में रात भर खुले रहेंगे ये संस्‍थान

Night Economy Indore दुनियाभर के 30 शहरों में नाइट इकोनॉमी का संचालन हो रहा है इसे देखते हुए मध्‍य प्रदेश की राजधानी इंदौर में भी र्थव्यवस्था को गति देने के लिए व्यावसायिक प्रतिष्ठान रात में खुले रहेंगे। शिक्षण संस्थानों को रात में भी सर्विस देने की बात कही गई है।

By Babita KashyapEdited By: Updated: Mon, 05 Sep 2022 10:30 AM (IST)
Hero Image
Night Economy Indore: मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर अब नाइट इकोनॉमी से प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगा

इंदौर, गजेंद्र विश्वकर्मा। Night Economy Indore: स्वच्छता के मामले में देश का नंबर वन शहर और मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर अब नाइट इकोनॉमी से प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगा, वहीं शहर में 20 हजार नए रोजगार भी सृजित होंगे।

दुनिया भर के 30 शहरों में नाइट इकोनॉमी संचालित की जा रही है और देश में मुंबई और दिल्ली में भी इसे शुरू किया गया है। यह बैंगलोर में कुछ स्थानों पर लागू है। अब इंदौर में भी प्रदेश और देश की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए व्यावसायिक प्रतिष्ठान रात में शुरू होने जा रहे हैं।

इस पहल को लेकर स्टार्टअप सेक्टर में खुशी का माहौल है और 200 से ज्यादा स्टार्टअप ने इस फैसले का समर्थन करते हुए रात में भी काम करने को तैयार हैं।

शिक्षण संस्‍थान रात में भी खुले रहेंगे

मिली जानकारी के अनुसार शहर में लगभग 700 स्टार्टअप और 250 से ज्यादा आईटी कंपनियां हैं। इनमें फिलहाल 50 हजार से ज्यादा कर्मचारी काम कर रहे हैं। इसलिए उन्हें इसकी जरूरत पहले से ही महसूस हो रही थी। शहर के सभी प्रमुख स्टार्टअप इन्क्यूबेशन सेंटर भी रात में खुले रहेंगे।

नाइट इकोनॉमी में शिक्षण संस्थानों को रात में भी सर्विस देने की बात कही गई है। इसे देखते हुए प्रदेश के सबसे बड़े श्री गोविंदराम सेकसरिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस (एसजीएसआईटीएस) भी अपने इनक्यूबेशन सेंटर के साथ रातों-रात मुख्य लैब खोलेगा।

तो बढ़ जाएगा चार लाख करोड़ का कारोबार

इंदौर के सचिव (सीजीएसटी) टैक्स प्रैक्टिशनर्स एसोसिएशन (टीपीए) सीए मनोज पी गुप्ता का कहना है कि राज्य में हर साल करीब 9 लाख 50 हजार करोड़ का कारोबार होता है। इसमें शहर में करीब चार लाख करोड़ का कारोबार होता है। जब इंदौर में नाइट इकोनामी के सभी चरण पूरे हो जाएंगे तो शहर का कारोबार करीब एक हजार करोड़ रुपए बढ़ जाएगा।

नाइट इकोनॉमी से कारोबार में 25 से 30 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। इस समय ट्रैफिक का दबाव कम होने का भी फायदा होगा। पर्यटन के क्षेत्र में भी वृद्धि होगी, क्योंकि अगर कोई बाहर से आता है तो उसके पास जो समय है उसका फायदा उठा पाएगा। कला, मनोरंजन और शिक्षा के क्षेत्र में भी बहुत लाभ होगा।

- हिमांशु राय, निदेशक, आईआईएम इंदौर

24 घंटे खुला रखने से भी बढ़ेगा कारोबार

इस विषय में अर्थशास्त्री गणेश कावड़िया का कहना है कि इंदौर देश के मध्य में है। यहां एयर कनेक्टिविटी भी अच्छी है। ऐसे में आईटी और सर्विस सेक्टर की कई नामी कंपनियां लगातार आ रही हैं। ऐसे में शहर के कुछ इलाकों के 24 घंटे खुला रखने से इंदौर में कारोबार बढ़ेगा।

नौकरियों की बात करें तो अगर बीआरटीएस पर ही रात में 100 मीटर के लिए कारोबार खोल दिया जाए तो कम से कम 20 हजार नए रोजगार सृजित होंगे। सालाना एक हजार करोड़ का टर्नओवर भी बढ़ेगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें