Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पटरी पर ट्रैक्टर छोड़ भागा चालक, लोको पायलट ने पटाखे फोड़कर किया दूसरी ट्रेन को आगाह; बड़ा हादसा टला

मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम में उस वक्त एक बड़ा हादसा टल गया जब पटरी के बीचों-बीच एक ट्रैक्टर फंस गया। ट्रैक्टर चालक भी उस समय अपनी जान बचाने के लिए मौके से भाग निकला। तभी दूसरे ट्रैक से जा रही सोमनाथ एक्सप्रेस के लोको पायलट ने नजारा देखा और अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए बड़ा हादसा होने से बचा लिया। जानिए क्या है पूरा मामला।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Mon, 09 Sep 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
लोको पायलट ने सूझबूझ दिखाते हुए बड़ा हादसा होने से बचा लिया। (File Image)

जेएनएन, नर्मदापुरम। मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम जिले में इटारसी के पास बागरा तवा और गुरमखेड़ी स्टेशन के बीच सोमवार सुबह करीब 10 बजे उस समय रेल यात्रियों की जान संकट में आ गई, जब बीच पटरी पर फंसे ट्रैक्टर को छोड़कर चालक फरार हो गया।

इस दौरान दूसरे ट्रैक से गुजर रही सोमनाथ एक्सप्रेस के लोको पायलट ने सूझबूझ का परिचय दिया और अपनी ट्रेन रोककर उस ट्रैक से गुजरने वाली दानापुर एक्सप्रेस को समय रहते रुकवा दिया। इसके लिए लोको पायलट ने कंट्रोल रूम को सूचना देने के साथ ही पटाखे फोड़कर उस ट्रैक से तेजी से दौड़ी चली आ रही दानापुर एक्सप्रेस के लोको पायलट को सतर्क किया।

30 मिनट तक प्रभावित रहा रेल यातायात

इस दौरान करीब 30 मिनट तक दोनों तरफ का रेल यातायात प्रभावित रहा। आरपीएफ के अनुसार घटनास्थल पर कोई क्रासिंग फाटक नहीं है। आशंका है कि ट्रैक्टर चालक खेत में काम करने के बाद लाइन पार कर दूसरी तरफ जा रहा था। इसी दौरान उसका ट्रैक्टर फंस गया। काफी प्रयास के बावजूद जब ट्रैक्टर नहीं निकला तो वह मौके से भाग निकला।

टला बड़ा हादसा

जिस ट्रैक पर ट्रैक्टर फंसा था, उस पर थोड़ी देर बाद दानापुर-उधना एक्सप्रेस (20934) तेज रफ्तार से आने वाली थी। डाउन ट्रैक पर खतरा देखकर अप ट्रैक से इटारसी से जबलपुर की ओर जा रही सोमनाथ एक्सप्रेस के लोको पायलट ने पहले खुद अपनी गाड़ी रोकी और खतरा टालने की कोशिशों में जुट गया। अधिकारियों के अनुसार ट्रैक्टर रिवर्स करने या आगे बढ़ाने के दौरान पास से ही गुजर रही सोमनाथ एक्सप्रेस को भी खतरा हो सकता था। हालांकि, ट्रैक्टर डाउन लाइन पर ही अड़ा रहा, जिससे कोई हादसा नहीं हो सका।