Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2022: सोनपापड़ी को पछाड़ काजू कतली ने मारी बाजी, इंदौर में दीपावली पर 3 करोड़ की मिठाई की बिक्री

इंदौर में मिठाइयों की खरीदारी जोर शोर से हो रही है। इंदौर से महाराष्ट्र और गुजरात की कंपनियों से लेकर दुबई-सिंगापुर और लंदन तक डिलीवर की जा चुकी हैं। दिवाली के तीन दिनों में कम से कम 50 टन मिठाई की बिक्री होगी।

By Jagran NewsEdited By: Babita KashyapUpdated: Fri, 21 Oct 2022 08:21 AM (IST)
Hero Image
Diwali 2022: दिवाली के उल्लास पर मुंह मीठा करने की परंपरा में सोन पापड़ी को पछाड़ काजू कतली

इंदौर, जागरण आनलाइन डेस्‍क। Diwali 2022: दिवाली के उल्लास पर मुंह मीठा करने की परंपरा में सोन पापड़ी (Soan Papdi) को पछाड़ काजू कतली (Kaju Katli) ने बाजी मार ली है। काजू कतली सबसे पसंदीदा मिठाई बन गई है। दीप पर्व के उल्लास के बीच शहर में मिठाइयों की खरीदारी जोर- शोर से हो रही है।

दुबई-सिंगापुर और लंदन तक मिठाई की डिलीवरी

दिवाली पर शहर में करीब तीन करोड़ की मिठाइयों की बिक्री होने का अनुमान है। इंदौर की विशेष मिठाइयां एडवांस बुकिंग के जरिए महाराष्ट्र और गुजरात की कंपनियों से लेकर दुबई-सिंगापुर और लंदन तक डिलीवर की जा चुकी हैं।

तीन दिन में 50 टन मिठाई की बिक्री का अनुमान

इंदौर की दुकानों से दिवाली के तीन दिनों में कम से कम 50 टन मिठाई की बिक्री होगी। एमपी स्वीट्स नमकीन प्रोड्यूसर ट्रेडर्स एसोसिएशन के सचिव और ओम नमकीन के निदेशक अनुराग बोथरा के मुताबिक ड्राई फ्रूट्स मिठाई सूची में सबसे ऊपर है। इनमें भी काजू कतली बिक्री के मामले में अव्वल है। सोन पापड़ी को पहले सबसे ज्यादा बिकने वाली मिठाई माना जाता था।

मीठे के साथ नमकीन की भी बढ़ी खपत

इंदौर में दूध और मावे से बनी मिठाइयां 400 से 600 रुपये प्रति किलो की दर से मिल रही हैं। जबकि सूखे मेवे की मिठाई 700 रुपये से लेकर 1400 रुपये तक है। स्वीट-स्नैक्स सेलर्स एसोसिएशन के मुताबिक दिवाली पर 50 टन मिठाइयां बिकती हैं।

यहां तक कि औसतन 600 रुपए के भाव पर भी इंदौर में 3 करोड़ रुपए की मिठाई बिकेगी। जबकि दिवाली पर 75 से 80 टन नमकीन की खपत होती है। नमकीन की बिक्री का आंकड़ा करीब 1.5 करोड़ रुपये तक पहुंच जाता है।

विदेशों में पहुंची 1000 किलो मिठाई

दीपावली के खास अवसर पर विदेश में बैठे लोग भी इंदौर की मिठाइयों का लुत्फ उठाएंगे। इंदौर के प्रमुख कन्फेक्शनरी संस्थानों से करीब 1000 किलो मिठाइयां विदेश भेजी जा रही हैं। मिली जानकारी के अनुसार सिंगापुर के साथ सबसे ज्यादा मिठाइयां इंदौर से दुबई और लंदन भेजी जा रही हैं।

मध्य प्रदेश और इंदौर से जुड़े विदेशी और अनिवासी भारतीयों ने खुद या अपने रिश्तेदारों के माध्यम से मिठाई का ऑर्डर दिया है। विदेश में छोटे पैकैट में पैक मिठाइयों की मांग की जा रही है। अब तक लगभग सभी ऑर्डर भेजे जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें -

Diwali 2022: पांच दिवसीय दीपाोत्‍सव पर तिथियों को लेकर असमंजस, रमा एकादशी आज

Dhanteras 2022: घर में समृद्धि चाहते हैं तो धनतेरस पर न खरीदें प्‍लास्टिक के बर्तन, डाक्‍टरों ने भी की अपील