Move to Jagran APP

Karah Dham Morena: मुरैना के इस मंदिर में राम नाम कि 'पूंजी' जमा करवाते हैं भक्त, आधी सदी से चल रहा है रामधुन का कीर्तन

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा सोमवार (22 जनवरी) को होना है। इसको लेकर देश के कोने-कोने में लोगों के मन में उत्साह है। इस बीच भगवान राम को लेकर कुछ अनसुनी कहानियां भी सामने आ रही हैं। ऐसी ही एक अनसुनी कहानी मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के एक मंदिर से संबंधित है। यह मंदिर मुरैना शहर से 20 किलोमीटर दूर स्थित है।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 19 Jan 2024 04:42 PM (IST)
Hero Image
मुरैना शहर से 20 किलोमीटर दूर है करह आश्रम (फोटो, जागरण)

डिजिटल डेस्क, मुरैना। अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा सोमवार (22 जनवरी) को होना है। इसको लेकर देश के कोने-कोने में लोगों के मन में उत्साह है। इस बीच भगवान राम को लेकर कुछ अनसुनी कहानियां भी सामने आ रही हैं। ऐसी ही एक अनसुनी कहानी मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के एक मंदिर से संबंधित है।

दरअसल, मुरैना के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल करह आश्रम में एक ऐसा बैंक है, जिसमें सिर्फ राम का नाम जमा किया जाता है। यहां पैसे का मोल नहीं है। मंदिर में साढ़े तीन दशक से चल रही श्री सीताराम लेखन बैंक में अब तक करोड़ों लोग अरबों रामनाम लिखीं कॉपियां जमा करा चुके हैं। इन पर्चियों को मंदिर प्रशासन भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या भेजता है। वर्तमान में भी राम नाम लिखी लाखों कॉपियों से बैंक के लॉकरों सहित दो कमरे भर गए हैं।

मुरैना शहर से 20 किलोमीटर दूर है करह आश्रम

करह आश्रम मुरैना शहर से लगभग 20 किलोमीटर दूर है। यह मंदिर आसपास के क्षेत्र में पटिया वाले बाबा के नाम से मशहूर है। आश्रम के एक छोटे से कमरे में श्री सीताराम लेखन बैंक शुरू हुआ था। पहले मंदिर पर आने वाले श्रद्धालु ही यहां रामनाम लिखी कांपियां जमा करवाते थे, लेकिन समय के साथ इस बैंक का विस्तार होता गया।

मुरैना के 125 गांवों से आती हैं पर्चियां

इस मंदिर में मुरैना के 125 गांव और राजस्थान के धौलपुर, बाड़ी, बसेड़ी और राजखेड़ा के कई मंदिरों ने यहां राम नाम की लिखी कॉपियां भेजना शुरु कर दिया। रामनाम लिखी कॉपियां इतनी अधिक संख्या में आने लगीं कि उनसे श्री सीताराम लेखन बैंक के लॉकर भर गए, जिसके बाद इनको कमरों में रखा जाने लगा। अब पर्चियों से दो कमरे भरे हुए हैं।

ढाई से तीन लाख कॉपियां दो कमरों में जमा हैं

मंदिर प्रबंधन के अनुसार अयोध्या के श्री अंतरराष्ट्रीय सीताराम नाम लेखन बैंक में श्रद्धालुओं द्वारा लिखी जाने वाली रामनाम की कॉपियों को भेजा जाता है। अंतिम बार दो साल पहले मिनी ट्रक से लाखों कॉपियां अयोध्या भेजी गई थी। वर्तमान में भी ढाई से तीन लाख कॉपियां दो कमरों में जमा हैं। इन्हें भी जल्द ही अयोध्या भेजा जाएगा।

आधी सदी से रामधुन का अनवरत कीर्तन चल रहा है

करह आश्रम की कई विशेषताओं में से एक यह भी है, कि यहां आधी सदी से ज्यादा समय से रामधुन का अनवरत कीर्तन चल रहा है। जिस पटिया पर बैठकर बाबा रतन दास जी महाराज ने घोर तपस्या की, उसी पटिया पास रामधुन का जात चलता है।

ये भी पढ़ें: MP Board Admit Card 2024: MPBSE ने मध्य प्रदेश 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रवेश पत्र जारी किए

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।