Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kuno National Park: कूनो से निकलकर ग्वालियर की सीमा में घूम रही मादा चीता वीरा, तीन बकरियों का किया शिकार

कूनो प्रबंधन का कहना है कि कूनो पार्क से बाहर घूम रही मादा चीता वीरा का फिलहाल रेस्क्यू नहीं किया जाएगा। वह जंगल क्षेत्र में घूम रही है और आबादी की ओर बढ़ेगी तभी निर्णय लिया जाएगा। वीरा की निगरानी बढ़ा दी गई है और उसकी एक-एक मूवमेंट पर निगाह रखी जा रही है। डीएफओ ने कहा बाहर घूम रही चीता वीरा को लेकर कोई चिंता की बात नहीं है।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Mon, 20 May 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
कूनो से निकलकर ग्वालियर की सीमा में घूम रही मादा चीता वीरा। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जेएनएन, ग्वालियर। कूनो प्रबंधन का कहना है कि कूनो पार्क से बाहर घूम रही मादा चीता वीरा का फिलहाल रेस्क्यू नहीं किया जाएगा। वह जंगल क्षेत्र में घूम रही है और आबादी की ओर बढ़ेगी, तभी निर्णय लिया जाएगा। वीरा की निगरानी बढ़ा दी गई है और उसकी एक-एक मूवमेंट पर निगाह रखी जा रही है।

डीएफओ थिराकुल आर का कहना है कि कूनो से बाहर घूम रही मादा चीता वीरा को लेकर कोई चिंता की बात नहीं है। आबादी को उससे खतरा नहीं है। हम लगातार निगरानी कर रहे हैं। खतरा न होने तक रेस्क्यू नहीं किया जाएगा।

वन विभाग की टीम चीते की निगरानी में सहयोग करेगी

कुछ दिनों पहले हुई बैठक में यह तय भी किया गया था कि श्योपुर से आस-पड़ोस के जिलों व क्षेत्रों में अगर चीते पहुंच जाते हैं तो उन्हें रेस्क्यू करने की जरूरत नहीं है। आसपास के जिलों में पदस्थ वन विभाग की टीम चीते की निगरानी में सहयोग करेगी।

नर चीता पवन राजस्थान के करौली तक पहुंचा था

बता दें, वीरा से पहले नर चीता पवन भी राजस्थान के करौली तक पहुंच गया था। तब उसे कूनो प्रबंधन का निगरानी दल रेस्क्यू करके कूनो लाया था। बता दें कि चार मई से कूनो पार्क से बाहर घूम रही वीरा मुरैना के पहाड़गढ़ क्षेत्र से निकलकर अब ग्वालियर के सीमावर्ती भंवरपुरा गांव में पहुंच गई है।

वीरा ने तीन बकरियों का शिकार किया

वीरा ने शनिवार को तीन बकरियों का शिकार किया। चीता ट्रेकिंग टीम व ग्वालियर वन विभाग की टीम उसके आसपास मौजूद हैं। अब ट्रैकिंग टीम वीरा पर निगाह बनाए हुए है।

ये भी पढ़ें: MP News: देवास में गोहत्‍या पर हंगामा, लोगों ने युवक को जमकर पीटा; पुलिस-निगम की टीम ने JCB से ढहाया आरोपी का मकान