Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kuno National Park: 22 दिनों बाद मिली लापता मादा चीता 'निर्वा', जानिए खोजने में क्यों लगे इतने दिन?

कूनो नेशनल पार्क से राहत भरी खबर आई है। 22 दिनों से लापता मादा चीता निर्वा मिल गई है। कॉलर आईडी से सिगनल न मिल पाने के कारण उसकी तलाश मुश्किल हो गई थी। शनिवार देर शाम अचानक कॉलर आईडी से सेटेलाइट के माध्यम से चीता निगरानी दल को सिगनल मिला। जिसके बाद ट्रैंकुलाइज कर उसे कूनो पार्क के बाड़े में लाकर कैद किया गया।

By Jagran NewsEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sun, 13 Aug 2023 09:46 PM (IST)
Hero Image
Kuno National Park: 22 दिनों बाद मिली लापता मादा चीता 'निर्वा' (फाइल फोटो)

श्योपुर, राज्य ब्यूरो। कूनो नेशनल पार्क से राहत भरी खबर आई है। 22 दिनों से लापता मादा चीता निर्वा मिल गई है। कॉलर आईडी से सिगनल न मिल पाने के कारण उसकी तलाश मुश्किल हो गई थी।

निगरानी दल को ऐसे मिली सफलता

शनिवार देर शाम अचानक कॉलर आईडी से सेटेलाइट के माध्यम से चीता निगरानी दल को सिगनल मिला। सिगनल बेहद कमजोर था। जिस स्थान पर उसमी लोकेशन मिली थी, उसके आसपास टीमों ने पगमार्क की तलाश की।

बाड़े में कैद हैं वर्तमान में सभी 15 चीते

तलाशी अभियान की टीम ने रविवार सुबह कूनो के धोरट परिक्षेत्र में उसे देखा, जिसके बाद ट्रैंकुलाइज कर उसे कूनो पार्क के बाड़े में लाकर कैद किया गया। वर्तमान में सभी 15 चीते बाड़े में कैद हैं, जिसमें सात-सात नर व मादा चीता व एक शावक है।

छह चीतों की हो चुकी है मौत

बता दें कि कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से आठ और दक्षिण अफ्रीका से लाए गए 12 चीतों में से कुल छह की मौत हो चुकी है, वहीं भारत में जन्मे चार शावकों में से तीन की मौत हो चुकी है। कूनो प्रबंधन के अनुसार निर्वा का स्वास्थ्य परीक्षण करने के साथ ही सभी चीतों का परीक्षण कराया गया। सभी स्वस्थ पाए गए हैं।

खुले जंगल से चीतों को फिर बाड़ों में लाया गया

यह भी बता दें कि खुले जंगल से चीतों को फिर बाड़ों में लाने का निर्णय पिछले दिनों चीता सूरज और तेजस की मौत के बाद लिया गया था। चीतों को जंगल में ट्रैक कर उन्हें वापस लाने की प्रक्रिया में ही जानकारी सामने आई थी कि 21 जुलाई से मादा चीता निर्वा गायब है। उसकी कॉलर आईडी खराब होने से उसकी लोकेशन नहीं मिल पा रही थी।