Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Madhya Pradesh:जल्‍द पूरी होगी ललितपुर-सिंगरौली रेल परियोजना, चार सुरंगों से होकर गुजरेगी ट्रेन

Lalitpur-Singrauli Rail Project सीधी और रीवा के बीच ट्रेनों को चार सुरंगों से होकर गुजरना होगा। ललितपुर-सिंगरौली रेल परियोजना के तहत इस रेलवे लाइन का निर्माण कार्य भी तेजी से चल रहा है। बजट आवंटन से लेकर निर्माण की गति बढ़ाने तक लगातार प्रयास किये जा रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Babita KashyapUpdated: Wed, 26 Oct 2022 07:41 AM (IST)
Hero Image
Lalitpur-Singrauli Rail Project: सीधी और रीवा के बीच ट्रेनों को चार सुरंगों से होकर गुजरना होगा।

सीधी, जागरण आनलाइन डेस्‍क। Lalitpur-Singrauli Rail Project: ललितपुर-सिंगरौली रेल परियोजना के पूरा होने के बाद सीधी और रीवा के बीच ट्रेनों को चार सुरंगों से होकर गुजरना होगा। इनमें सबसे लंबी सुरंग बघवार में छुहिया घाटी की बतायी जा रहीहै, जिसका निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।

जिला मुख्यालय के निकट अमरवाह, कुर्रावाह और चिलरी गांव में एक-एक सुरंग के निर्माण का कार्य चल रहा है। गौरतलब है कि सीधी का हर शख्‍स रेल लाइन सुविधा का सपना देख रहा है। ललितपुर-सिंगरौली रेल परियोजना के तहत इस रेलवे लाइन का निर्माण कार्य भी तेजी से चल रहा है।

इस महत्वपूर्ण परियोजना को पूर्ण करने के लिए सीधी सांसद रीति पाठक द्वारा बजट आवंटन से लेकर निर्माण की गति बढ़ाने तक लगातार प्रयास किये जा रहे हैं, जिसके फलस्वरूप इस परियोजना का कार्य तीव्र गति से चल रहा है।

सबसे लंबी सुरंग बघवार की छुहिया घाटी में

सीधी और रीवा के मध्‍य इस रेलवे लाइन में पहाड़ी को पार करने के लिए चार सुरंगों का निर्माण किया जाना है, जिसमें राज्य की सबसे लंबी (3.34 किमी) रेल सुरंग बघवार की छुहिया घाटी में बनाई जानी थी, जिसका निर्माण पूरा हो चुका है। जिला मुख्यालय से सटे अमरवाह, कुर्रावाह और चिलरी गांवों में एक-एक सुरंग बनाई जानी है, जिसका काम युद्ध स्तर पर चल रहा है।

458 मीटर लंबी सुरंग का निर्माण

अमरवाह गांव के करीब घाटी में 320 मीटर लंबी रेलवे सुरंग का निर्माण किया जाना है, जिसका कार्य प्रगति पर है, अब तक 210 मीटर का काम यानी करीब एक चौथाई काम पूरा हो चुका है। कुर्रावाह गांव के नजदीक स्थित घाटी में 458 मीटर लंबी सुरंग का निर्माण किया जाना है, जिसमें से एक छोर पर 60 मीटर और दूसरे छोर पर 180 मीटर सुरंग खोदी जा चुकी है।

वहीं, चौथी टनल घाटी में ग्राम चिलरी में बनना है, 255 मीटर लंबी इस टनल को पार कर लिया गया है, यानी टनल के ऊपरी हिस्से का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, अब नीचे खुदाई का काम किया जाना बाकी है। इस सुरंग की चौड़ाई 7 मीटर होगी।

यह भी पढ़ें-

Leopard Attack: महाराष्ट्र के गोरेगांव में तेंदुए ने ली मासूम की जान, मां संग मंदिर जा रही थी बच्‍ची

गुजरात के वडोदरा में दीपावली की रात हुई पत्‍थरबाजी, चश्‍मदीदों से की जा रही है पूछताछ