Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Politics: केंद्रीय नेतृत्व तय करेगा मध्य प्रदेश में कांग्रेस विधायक दल का नेता, वरिष्ठता और संसदीय अनुभव के आधार पर होगा फैसला

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में एक लाइन का प्रस्ताव पारित कर नेता चयन के लिए केंद्रीय नेतृत्व को अधिकृत कर दिया गया। उधर पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव व प्रदेश प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला और स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष जितेंद्र सिंह ने विधायकों से एक-एक करके चुनाव परिणाम और संगठन से अपेक्षा के संबंध में चर्चा की। वरिष्ठता और संसदीय अनुभव के आधार पर फैसला होगा।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Fri, 15 Dec 2023 06:54 AM (IST)
Hero Image
केंद्रीय नेतृत्व तय करेगा मध्य प्रदेश में कांग्रेस विधायक दल का नेता

 राज्य ब्यूरो, भोपाल। मध्य प्रदेश में डॉ. मोहन यादव ने मुख्यमंत्री पद की शपथ लेकर कामकाज शुरू कर दिया है। इस बीच, गुरुवार को वरिष्ठ विधायक गोपाल भार्गव को विधानसभा का सामयिक अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) नियुक्त कर दिया गया पर कांग्रेस विधायक दल के नेता का चयन अभी तक नहीं हो पाया है।

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में ये लोग रहे मौजूद

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में एक लाइन का प्रस्ताव पारित कर नेता चयन के लिए केंद्रीय नेतृत्व को अधिकृत कर दिया गया। उधर, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव व प्रदेश प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला और स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष जितेंद्र सिंह ने विधायकों से एक-एक करके चुनाव परिणाम और संगठन से अपेक्षा के संबंध में चर्चा की।

दोनों नेता विधायकों से उनका पक्ष जानने के बाद केंद्रीय नेतृत्व को अपनी रिपोर्ट देंगे, जिसके आधार पर अगले सप्ताह निर्णय हो सकता है। अजय सिंह सहित छह नेता हैं दावेदार कांग्रेस विधायक दल के नेता के लिए पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह सहित छह दावेदार हैं।

वरिष्ठता और संसदीय अनुभव के आधार पर होगा फैसला

वरिष्ठता और संसदीय अनुभव के आधार पर पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष राजेंद्र कुमार सिंह, ग्वालियर-चंबल अंचल से आने वाले वरिष्ठ विधायक रामनिवास रावत, आदिवासी वर्ग से बाला बच्चन, उमंग सिंघार और ओमकार सिंह मरकाम का नाम चर्चा में है। मरकाम पहले प्रदेश आदिवासी कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं।