Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP News: गुना में पुलिस को मिला शराब उगलने वाला हैंडपंप, गहरे गड्ढों में रखे हुए हैं अवैध मदिरा से भरे ड्रम

चांचौड़ा और राघौगढ़ के दो गांवों में पुलिस ने 1430 लीटर अवैध जहरीली शराब पकड़ी थी और 11 हजार लीटर शराब नष्‍ट की गई थी। यहां शराब के अवैध कारोबारी चांचौड़ा में सात-आठ फीट गहरे गड्ढों में शराब भर कर रख देते हैं जिन्‍हें हैंड पंप से निकाला जाता है।

By Jagran NewsEdited By: Babita KashyapUpdated: Wed, 12 Oct 2022 04:07 PM (IST)
Hero Image
चांचौड़ा में सात-आठ फीट गहरे गड्ढों में शराब भर कर रखी जाती है

गुना, जागरण आनलाइन डेस्‍क। मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) में नशे के खिलाफ मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj singh Chauhan) के आपरेशन प्रहार का असर अब गुना जिले में भी नजर आने लगा है। इस मामले में कुंभराज थाना पुलिस ने एक व्‍यक्ति को पकड़कर उसके पास से 9.75 ग्राम स्मैक जब्त की है।

हैंडपंप से निकाली जाती है शराब

चांचौड़ा और राघौगढ़ के दो गांवों में भी इससे एक दिन पहले पुलिस ने 1430 लीटर अवैध जहरीली शराब पकड़ी थी। लहान के साथ ही हाथभट्टी और ड्रम से 11 हजार लीटर शराब नष्‍ट की गई थी। बता दें कि शराब के अवैध कारोबारी चांचौड़ा में सात-आठ फीट गहरे गड्ढों में शराब भर कर रख देते हैं। इन्‍हें बाद में हैंडपंप से निकाला जाता है।

पुलिस ने की घेराबंदी

पुलिस के मुताबिक 10 अक्टूबर की रात कुम्भराज थाने को सूचना मिली कि बिजली बोर्ड के पीछे एक व्यक्ति स्मैक बेचने की कोशिश कर रहा है। इस पर पुलिस की टीम मुखबिर के बताए स्थान पर पहुंच गई।

यहां एक व्यक्ति खड़ा मिला जो पुलिस को देख वहां से भागने लगा। पुलिस ने तुरंत घेराबंदी कर उसे पकड़ लिया। पूछताछ में उसने अपना नाम सुनील पुत्र सुरेंद्र राजपूत (45 वर्ष) बताया जो शंकरगढ़ कॉलोनी कुम्भराज में रहता है।

पुलिस को उसे पास से 9.75 ग्राम स्मैक मिली। स्मैक जब्त कर उसके खिलाफ कुम्भराज थाने में एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है। वहीं, चांचौड़ा के विभिन्‍न गांवों से पुलिस को कंजर समाज द्वारा अवैध शराब बनाने की सूचना मिल रही थी।

अवैध शराब के ठिकानों पर पुलिस की दबिश

इसे लेकर पुलिस ने अलग-अलग टीमें बनाकर गांवों में अवैध शराब बनाने के ठिकानों में दबिश दी। इस दौरान शराब बनाने में प्रयोग की जाने वाली सामग्री भी बरामद हुई। शराब कारोबारियों ने सात-आठ फीट के गहरे गड्ढे

खोदकर उसमें शराब से भरे ड्रम रखे हुए थे। पुलिस को ड्रमों में भर कर रखा गया 6 हजार लीटर लहान भी बरामद हुआ, इसका प्रयोग शराब बनाने के लिए किया जाता है। मौके पर पहुंची पुलिस की टीम ने इसे नष्‍ट कर दिया। यहां से हाथभट्टी की 1200 लीटर अवैध जहरीली शराब भी पकड़ी गई है।

आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज

पुलिस की दबिश के दौरान शराब के अवैध कारोबार में लिप्‍त छह आरोपित भी यहां से फरार हो गए। पुलिस ने देवेंद्र कंजर, दीपू कंजर, गोपाल कंजर, सैमपाल कंजर, राकेश कंज व मुकेश कंजर के नाम केस दर्ज कर लिए हैं।

साकोन्या गांव से पुलिस ने हाथभट्टी की बनी 230 लीटर अवैध जहरीली शराब जब्त की है। मौके से फरार हुए आरोपितों के खिलाफ भी आबकारी एक्ट के तहत दो केस दर्ज किए गए हैं।

यह भी पढ़े -

मध्‍य प्रदेश के सतना में महिला की साड़ी उतार अर्धनग्न कर पीटा, पीड़िता की हालत गंभीर

MP News: सड़क किनारे लावारिस पड़ा था पांच दिन का नवजात, निर्दयी मां की तलाश में पुलिस