Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'कोई अध्यक्ष नहीं चाहता निलंबन, पर मर्यादा जरूरी', सांसदों के निष्कासन पर बोले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कोई अध्यक्ष नहीं चाहता है कि सदस्यों का निलंबन हो पर सदन की गरिमा और मर्यादा को बनाया रखना जरूरी है। मध्य प्रदेश विधानसभा के सदस्यों के प्रबोधन कार्यक्रम में उन्होंने संसद से 141 सदस्यों के निलंबन की कार्यवाही का जिक्र करते हुए कहा कि सदन नहीं चलने देना है इसलिए नियोजित तरीके से व्यवधान करना लोकतंत्र के लिए अच्छी परंपरा नहीं है।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Tue, 09 Jan 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
कोई अध्यक्ष नहीं चाहता निलंबन, पर मर्यादा जरूरी- ओम बिरला (फोटो, एक्स)

राज्य ब्यूरो, भोपाल। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कोई अध्यक्ष नहीं चाहता है कि सदस्यों का निलंबन हो, पर सदन की गरिमा और मर्यादा को बनाया रखना जरूरी है। मध्य प्रदेश विधानसभा के सदस्यों के प्रबोधन कार्यक्रम में उन्होंने संसद से 141 सदस्यों के निलंबन की कार्यवाही का जिक्र करते हुए कहा कि सदन नहीं चलने देना है, इसलिए नियोजित तरीके से व्यवधान करना लोकतंत्र के लिए अच्छी परंपरा नहीं है।

उन्होंने संसद और विधानसभाओं की घटती बैठकों पर भी चिंता जताई। विधानसभा के मानसरोवर सभागार में आयोजित दो दिवसीय प्रबोधन कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र को उन्होंने संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि जनता बड़ी अपेक्षा से जनप्रतिनिधि चुनकर संसद या विधानसभाओं में भेजती है।

लोकतंत्र हमारी संस्कृति और सामाजिक ताने-बाने में है

बिरला ने कहा कि लोकतंत्र हमारी संस्कृति, परंपरा और सामाजिक ताने-बाने में है। जिस तरीके से हमारे यहां निष्पक्षता से चुनाव कराए जाते हैं, उस पर पूरी दुनिया आश्चर्य करती है। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि आज चलन सदन में चिल्लाकर बोलने का हो गया है। यह समझा जाता है कि इसे लोग अच्छा समझेंगे। सदन में बात रखते समय जोश दिखना चाहिए, पर वह होश से नियंत्रित हो।

ये भी पढ़ें: Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह की शोभा बढ़ाएगा रतलाम में बना चांदी का दीपक, मकर संक्रांति के दिन होगा प्रज्वलित