Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP News: पन्ना जिले में आदिवासी मजदूर की चमकी किस्मत, खदान से मिला लगभग एक करोड़ की कीमत का हीरा

MP News मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में बुधवार को एक मजदूर को खदान में 19.22 कैरेट का हीरा मिला है। मजदूर आदिवासी परिवार ने कहा कि जब वह सुबह मिट्टी खोदने और उसे छानने के लिए निकलते थे (जो पिछले दस वर्षों से मानसून के महीनों में उनकी दैनिक दिनचर्या रही है) तो उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि उन्हें इतनी बड़ी रकम का हीरा उन्हें मिलेगा।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Wed, 24 Jul 2024 09:41 PM (IST)
Hero Image
मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में मिला 19 कैरेट 22 सेंट के वजन का हीरा (फोटो- जागरण)

राकेश कुमार शर्मा, पन्ना। मध्यप्रदेश के पन्ना जिले की रत्नगर्भा धरती ने भीषण गरीबी में गुजारा करने वाले एक आदिवासी परिवार को मालामाल कर दिया है। पन्ना में मजदूर चुनवादा आदिवासी निवासी अहिरगुवा की को कृष्णा कल्याणपुर पटी की उथली हीरा खदान से 19 कैरेट 22 सेंट के वजन का हीरा मिला है।

हीरा के जानकारो के अनुसार इस नायाब हीरे की अनुमानित कीमत लगभग एक करोड़ तक की हो सकती है। हीरा मिलने के उपरांत आदिवासी द्वारा आज बुधवार दोपहर में जिला मुख्यालय पहुंचकर कलेक्ट्रेट स्थित हीरा कार्यालय में उक्त उज्जवल, जेम क्वालिटी का हीरा जमा किया हीरा।

"आज हीरा कार्यालय में 19 कैरेट 22 सेंट के वजन का हीरा जमा किया गया है। जो हीरा उज्जवल जैम क्वालिटी का है"- रविपटेल हीरा एवं खनिज अधिकारी पन्ना

भीषण गर्मी के बावजूद भी की  खदान की खुदाई

हीरा मिलने से अत्यधिक प्रसन्न मजदूर आदिवासी परिवार ने बताया कि मैंने 6 मई 2024 को विधिवत हीरा कार्यालय से खदान खोदने के लिए पट्टा लिया था और तभी से खुद परिवार सहित मेहनत कर खदान खोदना शुरू किया था। भीषण गर्मी के बावजूद भी खदान खुदाई का कार्य करते रहे। हम लोगों को उम्मीद थी कि भगवान हमें इस खदान से कुछ ना कुछ जरूर देगा। ऊपर वाले ने हमारी सुन ली साथ ही हमारी उम्मीद से अधिक भगवान ने छप्पर फाड़ कर हमें दे दिया। हीरा मिलने के उपरांत अहिरगामा के आदिवासी टोला में खुशी का माहौल देखा जा रहा है।

इस वर्ष उथली खदानों में मिले हीरो में यह सबसे बड़ा हीरा

वर्ष 2024 की बात करें तो इस वर्ष विगत 7 माह में मिलने वाले हीरो में यह सबसे बड़ा हीरा मिला है जो आज हीरा कार्यालय में जमा किया गया है। इस वर्ष जैम क्वालिटी के 8 हीरे जमा हुए हैं जिनका कुल वजन 59.65 कैरेट का है।

यह भी पढ़ें- MP News: गुना में पुलिस और जिला प्रशासन की टीम पर पथराव, 22 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज