Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Board Exam: मध्य प्रदेश बोर्ड के 10वीं और 12वीं की परीक्षा 1 मार्च से, जल्‍द घोषित होगी समय सारिणी

MP Board Examबोर्ड परीक्षा अब 15 फरवरी की जगह 1 मार्च से शुरू होगी। हालांकि माशिम के सदस्यों ने वार्षिक परीक्षाओं के 15 फरवरी से शुरू किए जाने पर विरोध जताया है। परीक्षा की विस्तृत समय सारिणी जल्द ही बोर्ड द्वारा घोषित की जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Babita KashyapUpdated: Mon, 31 Oct 2022 02:09 PM (IST)
Hero Image
मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं-बारहवीं की बोर्ड परीक्षा अब 1 मार्च से शुरू होगी

भोपाल, जागरण आनलाइन डेस्‍क। MP Board Exam: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं-बारहवीं (10th and 12th class Board exam) की बोर्ड परीक्षा अब 15 फरवरी की जगह 1 मार्च से शुरू होगी। यह फैसला बोर्ड की आम बैठक में लिया गया है। कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 18 लाख से अधिक छात्र शामिल होंगे।

3 अक्टूबर को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने निर्देश जारी कर हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी बोर्ड परीक्षा की तिथि घोषित कर दी थी। जारी किए गए निर्देश के अनुसार दोनों कक्षाओं की प्रेक्टिकल परीक्षाएं 13 फरवरी से 25 मार्च 2023 तक तथा थ्योरी परीक्षाएं 15 फरवरी से 20 मार्च 2023 तक होंगी। माशिम के सदस्यों ने वार्षिक परीक्षाओं के 15 फरवरी से शुरू किए जाने पर विरोध जताया है।

परीक्षा की विस्तृत समय सारिणी जल्द

बोर्ड के कुछ सदस्यों ने कहा कि छात्रों को पढ़ने का समय नहीं मिलता है। 15 फरवरी से परीक्षा शुरू की जाएगी तो कोर्स भी अधूरा रह जाएगा। इसलिए परीक्षा 1 मार्च से करवानी चाहिए। हाल ही में बोर्ड सदस्यों के प्रस्ताव पर आम सभा में परीक्षा शुरू करने का निर्णय लिया गया है। 1 मार्च से परीक्षा शुरू होने से प्रयोगिक परीक्षाएं फरवरी में आयोजित की जाएंगी। परीक्षा की विस्तृत समय सारिणी जल्द ही बोर्ड द्वारा घोषित की जाएगी।

NEET व JEE के लिए मिल जाएगा समय

कोविड काल के साथ ही बोर्ड ने 10 और 12 फरवरी से परीक्षाएं आयोजित करना शुरू कर दी थी। इस बार भी बोर्ड ने 15 फरवरी से परीक्षाएं शुरू होने की तारीख घोषित की थी। फरवरी में परीक्षाएं शुरू होने से छात्रों को इसका फायदा मिल रहा था। मुख्य परीक्षा फरवरी में शुरू होती थी और मार्च में खत्‍म हो जाती थी।

मार्च के पहले हफ्ते में परीक्षाएं समाप्त होने पर, छात्रों को NEET और JEE जैसी परीक्षाओं की तैयारी के लिए समय मिल गया। परंतु मार्च से अप्रैल तक परीक्षाएं शुरू होने के कारण छात्रों को नीट व जेईई जैसी परीक्षाओं के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल सकेगा।

यह भी पढ़ें-

Gujarat Bridge Collapse: मोरबी के सांसद मोहन कुंदरिया का परिवार भी हुआ हादसे का शिकार, 12 सदस्‍यों की मौत

Gujarat Bridge Collapse: हर तरफ चीख-पुकार, नदी में तैरते शव; दिल दहला देगी मोरबी हादसे की खौफनाक तस्‍वीरें

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर