Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Madhya pradesh: एमपी में बहनों को मिला मकर संक्रांति का तोहफा, CM मोहन यादव ने जारी की लाड़ली बहना योजना की 8वीं किश्त

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने लाड़ली बहना योजना के तहत महिलाओं के खातों में आज नई किश्त जारी की। भोपाल में कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में आयोजित कार्यक्रम में सीएम मोहन यादव ने सिंगल क्लिक के जरिए 1576 करोड़ रुपये 1.29 करोड़ लाड़ली बहनों के खातों में ट्रांसफर किए। प्रदेश के 56 लाख से अधिक हितग्राहियों को 341 करोड़ रुपये की पेंशन व आर्थिक सहायता ट्रांसफर की गई।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Wed, 10 Jan 2024 02:15 PM (IST)
Hero Image
CM मोहन यादव ने जारी की लाड़ली बहना योजना की 8वीं किश्त (Image: x/@DrMohanYadav51)

जागरण डेस्क, भोपाल। मकर संक्रांति से पहले मध्य प्रदेश की महिलाओं को मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव का तोहफा मिला है। सीएम ने लाड़ली बहना योजना के तहत महिलाओं के खातों में आज नई किश्त जारी की।

भोपाल में कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में आयोजित कार्यक्रम में सीएम मोहन यादव ने सिंगल क्लिक के जरिए 1,576 करोड़ रुपये 1.29 करोड़ लाड़ली बहनों के खातों में ट्रांसफर किए। बता दें कि एमपी की बहनों को राशि मिलने से यह त्योहार उनके लिए सुखद और आनंददायी हो जायेगा। 

पेंशन व आर्थिक सहायता भी दी गई

इसके अलावा प्रदेश के 56 लाख से अधिक हितग्राहियों को 341 करोड़ रुपये की पेंशन व आर्थिक सहायता ट्रांसफर की गई। बता दें कि बुधवार करीब 12 बजे सीएम मोहन यादव कुशाभाऊ ठाकरे सभागार पहुंचे और वहां कन्या पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

— Dr Mohan Yadav (@DrMohanYadav51) January 10, 2024

15 जनवरी तक महिला सशक्तीकरण सप्ताह

जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश में महिला सशक्तीकरण सप्ताह शुरू हो गई है। यह 15 जनवरी तक चलेगी। सीएम मोहन यादव ने पांच महिलाओं को तोहफे में कंगन और मिठाई देकर महिला सशक्तीकरण एवं युवा ऊर्जा पर केंद्रित उत्सव की शुरुआत की। इस उत्सव को मकर संक्रांति का नाम दिया गया है।

इस उत्सव में लाड़ली लक्ष्मी फ्रेंडली ग्राम पंचायतों, प्रतियोगी परीक्षाओं में चयनित बालिकाओं का सम्मान, उल्लेखनीय कार्य करने वाले शौर्य दल के सदस्यों को सम्मानित किया जाएगा। 

क्या है लाड़ली बहना योजना?

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए लाडली बहना योजना 2024 शुरू की है। इस योजना के तहत, पात्र लाभार्थियों को उनके बैंक खातों में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से हर महीने 1,000 रुपये मिलेंगे।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

अगर आप इस योजना के लिए पात्र हैं और मानदंडों को पूरा करते हैं, तो आप एमपी लाड़ली बहना योजना 2024 के लिए cmladlibahna.mp.gov.in पर रजिस्टर कर सकते हैं। आप ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं और योजना का लाभ लेना शुरू कर सकते हैं। 

पंजीकरण करने के लिए आपको आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक, श्रेणी प्रमाण पत्र, आय प्रमाण और अन्य आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जिन्हें आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जमा कर सकते हैं।

लाड़ली बहना योजना किसके लिए?

  • राज्य की महिला लाभार्थी पात्र हैं।
  • केवल विवाहित महिला आवेदकों को ही पंजीकरण की अनुमति है।
  • लाड़ली बहना योजना के लिए आयु सीमा 23 से 60 वर्ष है।
  • महिला करदाता और स्थायी सरकारी नौकरी वाले इस स्कीम के पात्र नहीं हैं।
  • पारिवारिक आय 2.5 लाख प्रति वर्ष से कम होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: आदिवासी बहुल राज्यों में मोदी की गारंटी से BJP को मिला जीत का मंत्र, जानिए आगामी चुनावी रणनीति में क्या है खास

यह भी पढ़ें: MP Metro: खत्म होने वाला है Metro का इंतजार, कोच का तीसरा सेट पहुंचा Indore; जानें कब होगा ट्रायल