Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मदरसों के पाठ्यक्रम की जांच कराएगी मध्य प्रदेश सरकार, आपत्तिजनक बातें पढ़ाने की शिकायत आई सामने

डा. मिश्रा के बयान पर भोपाल उत्तर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद ने कहा कि यह ध्रूवीकरण करने के अलावा कुछ और नहीं है। हम तो पहले से कहते आए हैं कि मदरसों की जांच करा लें और साथ-साथ सरस्वती शिशु मंदिर की भी कराएं।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Mon, 19 Dec 2022 11:10 PM (IST)
Hero Image
गृह मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि कुछ मदरसों में आपत्तिजनक बातें पढ़ाने की शिकायत आई है

भोपाल, राज्य ब्यूरो। मध्य प्रदेश सरकार मदरसो में पढ़ाए जा रहे पाठ्यक्रम की जांच कराएगी। प्रदेश के गृहमंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि कतिपय मदरसों में आपत्तिजनक बातें पढाए जाने की शिकायतें मिली हैं। इससे माहौल दूषित न होने पाए इसके लिए सजग होने की जरूरत है। कलेक्टरों को इस आशय के निर्देश भेजे जा रहे हैं कि वह मदरसों में पढ़ाई जा रही सामग्री की जांच करा लें। समझा जा रहा है कि इंदौर के ला कालेज में कट्टरता का पाठ पढाए जाने का मामला सामने आने के बाद सरकार दीनी तालीम के साथ पढ़ाए जा रहे पाठ्यक्रमों की जांच करा रही है।

मदरसों के पाठ्यक्रम में सुधार की जरूरत

डा. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि प्रदेश के कुछ मदरसों में आपत्तिजनक बातें पढ़ाने से संबंधित विषय ध्यान में लाया गया है। प्रथम दृष्टिया मैंने भी देखा है। इस तरह की किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए मदरसों की जो पठन सामग्री है, उसके लिए कलेक्टर को कहा है कि संबंधित शिक्षा विभाग से इसकी स्क्रूटनी करा लें। इसके माध्यम से यह भी पता चल सकेगा कि मदरसों में पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रम में कितने सुधार की जरूरत है।

ध्रूवीकरण करने के अलावा कुछ और नहीं: मसूद

डा. मिश्रा के बयान पर भोपाल उत्तर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद ने कहा कि यह ध्रूवीकरण करने के अलावा कुछ और नहीं है। हम तो पहले से कहते आए हैं कि मदरसों की जांच करा लें और साथ-साथ सरस्वती शिशु मंदिर की भी कराएं। उल्लेखनीय है कि हाल ही में इंदौर में विधि कालेज में विवादित पुस्तक पढ़ाने का मामला सामने आ चुका है और सरकार ने जांच कराकर कार्रवाई भी की थी।

यह भी पढ़ें- कोरोना से ठीक हुए मरीजों में हार्ट अटैक और मौत ज्यादा होने की बात गलतः पटना एम्स की रिसर्च

यह भी पढ़ें- Fact Check : डिप्रेशन पर शेयर किए गए दीपिका के पुराने वीडियो को फिल्म ‘पठान’ से जोड़कर किया जा रहा शेयर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर