Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Madhya Pradesh: भाजपा को रिपोर्ट कार्ड नहीं अपना रेट कार्ड जारी करना चाहिए था, कमलनाथ ने BJP पर बोला हमला

बीजेपी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस नेता कमलनाथ ने कहा कि बीजेपी ने एक रिपोर्ट कार्ड जारी की इसके बजाय उन्हें रेट कार्ड जारी करना चाहिए था। कमलनाथ ने कहा कि MP में 20 साल के शासन के बाद भी भाजपा गरीबों के कल्याण की बात कर रहीजिसका मतलब है कि भाजपा शासन के दो दशकों के दौरान या तो लोग गरीबी से बाहर आए या लोग गरीब होते गए।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Tue, 22 Aug 2023 03:30 PM (IST)
Hero Image
कमलनाथ ने BJP पर बोला हमला (Image: Jagran)

भोपाल, एजेंसी। मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख कमलनाथ ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा है। कमलनाथ ने कहा कि मध्य प्रदेश में 20 साल के शासन के बाद भी भाजपा गरीबों के कल्याण की बात कर रही है, जिसका मतलब है कि भाजपा शासन के दो दशकों के दौरान या तो लोग गरीबी से बाहर आए या लोग गरीब होते गए।

नाथ ने दावा किया कि दोनों ही परिस्थितियों में, भाजपा सरकार की विफलता का परिणाम है। बता दें कि राज्य में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं।

'भाजपा को रेट कार्ड जारी करना चाहिए था'

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार (20 अगस्त) को 2003 से 2023 तक मध्य प्रदेश सरकार का 'रिपोर्ट कार्ड' जारी किया, जिसमें कहा गया कि इन वर्षों में भाजपा सरकार ने सफलतापूर्वक राज्य से बीमारू श्रेणी (पिछड़ा) टैग हटा दिया है। अमित शाह के इस बयान पर जब कमलनाथ से जवाब मांगा गया तो उन्होंने कहा, 'भाजपा ने एक रिपोर्ट कार्ड जारी किया है, इसके बजाय उन्हें अपना रेट कार्ड जारी करना चाहिए था।

बताना चाहिए था कि सभी चीजों की दरें क्या हैं? वे पिछले 20 वर्षों के बारे में बात करते हैं, हम बात करते हैं अगले 20 साल की। इस महीने की शुरुआत में, नाथ ने मध्य प्रदेश को '50 प्रतिशत कटौती नियम' से मुक्त करने के लिए उज्जैन में भगवान महाकाल से दैवीय हस्तक्षेप की मांग की थी।

भाजपा सरकार की विफलता का परिणाम

एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में, नाथ ने कहा कि भाजपा मध्य प्रदेश में अपने 20 साल के शासन के बाद भी 'गरीब कल्याण' (गरीबों का कल्याण) के बारे में बात कर रही है। इसका सीधा मतलब यह है कि भाजपा के 20 साल के शासनकाल में या तो लोग गरीबी से बाहर नहीं निकल पाए या लोग गरीब होते गए। इन दोनों ही परिस्थितियों में यह भाजपा सरकार की विफलता का परिणाम है।

इस रिपोर्ट कार्ड में वे फेल हो गए हैं. वे कागजों पर झूठा विकास दिखा रहे हैं लेकिन हम सच्ची गारंटी के साथ आ रहे हैं। एमपी कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि उनकी पार्टी हर गरीब व्यक्ति, किसानों, मजदूरों, युवाओं, महिलाओं, छोटे-बड़े कारीगरों और व्यापारियों की प्रगति के लिए काम कर रही है।

मंच सजाकर दिखावा करने की जरूरत नहीं

कमलनाथ ने कहा कि सड़कों, पुलों और घटिया योजनाओं के दिखावे से कुछ नहीं होगा, जब तक कि व्यक्तियों का विकास न हो और परिवार में सभी के लिए खुशी न हो। उन्होंने कहा, 'इसलिए हर इंसान की प्रगति के लिए और काम-धंधे को सक्रिय करने के लिए सकारात्मक माहौल बनाना होगा और फिर विकास अपने आप होने लगेगा।' नाथ ने कहा कि विकास खुद लोगों को दिख रहा है, इसके लिए मंच सजाकर दिखावा करने की जरूरत नहीं है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर