Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SKY योजना से मध्यप्रदेश के युवा बनेंगे आत्मनिर्भर, CM ने सीखो कमाओ स्कीम पर आधारित Video किया लांच

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के युवाओं के लिए सीखो कमाओ योजना (SKY Scheme) की शुरुआत की है। सीएम ने SKY पर आधारित एक वीडियो भी लांच किया। जो स्काय योजना के महत्व और युवाओं के सुरक्षित भविष्य को दर्शा रहा है। बता दें सीखो कमाओ योजना अंतर्गत 7 जून 2023 से प्रशिक्षण कंपनियों का पंजीयन शुरू हुआ था।

By Shashank MishraEdited By: Shashank MishraUpdated: Tue, 22 Aug 2023 10:18 PM (IST)
Hero Image
देश में सबसे पहले और अनूठी योजना है मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना

भोपाल, जेएनएन। मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार युवाओं के सुरक्षित भविष्य के लिए नित नए नवाचार कर रही है। हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के युवाओं के हित में लर्न और अर्न की तर्ज पर मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की शुरुआत की है। इस तरह की देश में पहली और अनूठी योजना है।

जो युवाओं को सीखने का अवसर तो दे रही है और आर्थिक रूप से मजबूती भी। इसी योजना के तहत आज मुख्यमंत्री भोपाल के महात्मा गांधी स्कूल भेल, में मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के स्वीकृति पत्र प्रदान करेंगे ।

सीएम ने SKY पर आधारित एक वीडियो लांच किया। जो स्काय योजना के महत्व और युवाओं के सुरक्षित भविष्य को दर्शा रहा है। सीएम ने एक्स (ट्विटर) पर लिखा "पढ़ाई से जॉब के लंबे स्ट्रगल का नहीं, अब है... SKY का दौर" जिस तरह चिड़िया अपने बच्चों को घोंसला नहीं, पंख देती है, जिससे वे ऊंचे आसमान में उड़ सकें... इसी तरह मेरे बेटा-बेटी पढ़ने के बाद सीखें और कमाएं भी, इसके लिए हम "मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ" योजना लेकर आए हैं। इस योजना के तहत आज मैं "ऑन जॉब ट्रेनिंग" का शुभारंभ करने के साथ ही अपने भांजों-भांजियों से बात भी करूंगा।

युवाओं को दिया जाएगा प्रशिक्षण 

सीखो कमाओ योजना अंतर्गत 7 जून 2023 से प्रशिक्षण कंपनियों का पंजीयन शुरू हुआ था, जिसमें अब तक 16 हजार 537 कंपनियां पंजीकृत और 69 हजार 334 पद प्रकाशित हुए हैं। योजना में 4 जुलाई 2023 से प्रदेश के युवाओं का रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ था। योजना में अब तक 8 लाख 70 हजार 752 युवक पंजीकृत हुए हैं।

सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत 46 क्षेत्रों के 700 से अधिक पाठ्यक्रमों में युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के साथ ही युवाओं को हर महीने 8 से 10 हजार रुपए महीने स्टाइपेंड दिया जाएगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर