Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP News: सीखो कमाओ योजना के तहत 8.70 लाख से अधिक युवाओं ने कराया पंजीकरण, सीएम ने स्कीम के बारे में दी जानकारी

Seekho Kamao Yojana मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने कहा आज शहर के महात्मा गांधी स्कूल बीएचईएल में मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का बड़ा कार्यक्रम होगा। योजना के तहत छात्रों को प्रशिक्षण देने के लिए कंपनियों का पंजीकरण 7 जून 2023 से शुरू हुआ। अब तक 16537 कंपनियां पंजीकृत हो चुकी हैं और 69334 पद जारी किए जा चुके हैं।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Tue, 22 Aug 2023 02:40 PM (IST)
Hero Image
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता करते हुए (फोटो/एएनआई)

भोपाल, एजेंसी। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का एक बड़ा कार्यक्रम राज्य की राजधानी भोपाल में महात्मा गांधी स्कूल, बीएचईएल में आयोजित किया जाएगा। इस योजना में 8.70 लाख से अधिक युवाओं को योजना में पंजीकृत किया गया है। सीएम चौहान ने मंगलवार को भोपाल में कैबिनेट बैठक से पहले यह जानकारी दी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ''आज शहर के महात्मा गांधी स्कूल, बीएचईएल में मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का बड़ा कार्यक्रम होगा। योजना के तहत छात्रों को प्रशिक्षण देने के लिए कंपनियों का पंजीकरण 7 जून, 2023 से शुरू हुआ। अब तक 16,537 कंपनियां पंजीकृत हो चुकी हैं और 69,334 पद जारी किए जा चुके हैं।"

योजना के बारे में आगे की जानकारी देते हुए सीएम ने कहा, "योजना के लिए युवाओं का पंजीकरण 4 जुलाई 2023 से शुरू किया गया था। अब तक 8,70,752 युवाओं का पंजीकरण हो चुका है। योजना के तहत आवेदक 46 क्षेत्रों में 700 से अधिक पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। इससे युवाओं को रोजगार मिलने में आसानी होगी। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि यह एक "सीखो और कमाओ" कार्यक्रम है।"

युवाओं को ट्रेनिंग के साथ-साथ हर महीने मिलेगा वजीफा

उन्होंने आगे कहा, ''कार्यक्रम के तहत युवाओं को रोजगार उन्मुख कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा।'' आवेदक को कार्य क्षेत्र में रहकर अनुभव प्राप्त करने और कौशल विकसित करने का अवसर मिलेगा। युवाओं को ट्रेनिंग के साथ-साथ हर महीने वजीफा भी दिया जाएगा। 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले आवेदकों को 8000 रुपये, आईटीआई उत्तीर्ण करने वालों को 8500 रुपये, डिप्लोमा उत्तीर्ण करने वालों को 9000 रुपये और स्नातक या उच्च शैक्षणिक योग्यता उत्तीर्ण करने वाले आवेदकों को 10000 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे।

मध्य प्रदेश देश में सबसे कम बेरोजगारी दर वाले राज्यों में से एक है। अप्रैल 2023 में राज्य में बेरोजगारी दर केवल 3.7 प्रतिशत थी। केंद्र और राज्य सरकार की स्वरोजगार योजनाओं से 13 लाख लाभार्थी लाभान्वित हुए। मुख्यमंत्री ने कहा कि 13 लाख लाभार्थियों को 67,000 करोड़ रुपये की स्वरोजगार सहायता दी गई है। 

यह भी पढ़ें- 'एमपी में सरकार बनी तो जातिगत जनगणना कराएंगे', खरगे का एलान- किसानों का कर्जा माफ, 500 में देंगे गैस सिलेंडर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर