Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मध्य प्रदेश में सरकारी स्कूलों से अभिभावकों का मोहभंग! 5,500 स्कूलों में पहली कक्षा सूनी; किसी बच्चे ने नहीं लिया दाखिला

मध्य प्रदेश के कई जिलों के सरकारी स्कूलों में छात्रों का संकट खड़ा हो गया है। मध्याह्न भोजन और मुफ्त वर्दी स्कीम का भी असर नहीं दिख रहा है। सरकारी की जगह माता-पिता निजी स्कूलों में बच्चों को पढ़ाना बेहतर समझ रहे हैं। यही वजह है कि पांच हजार से अधिक स्कूलों में पहली कक्षा सूनी पड़ी है। इस बात का खुलासा राज्य शिक्षा केंद्र की रिपोर्ट में हुआ।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Thu, 26 Sep 2024 12:32 PM (IST)
Hero Image
मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में छात्रों का संकट। (सांकेतिक फोटो)

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूल छात्रों के संकट से गुजर रहे हैं। दरअसल, अभिभावकों का मोह सरकारी स्कूलों से टूटने लगा है। यही वजह है कि हजारों स्कूलों में एक भी दाखिला नहीं हुआ है। इस साल प्रदेश के 5,500 स्कूलों में कक्षा एक में कोई भी दाखिला नहीं हुआ है। सरकारी स्कूल की जगह अभिभावक निजी स्कूलों को प्राथमिकता दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें: शाजापुर के मक्सी में खूब चले हथियार और गोलियां, एक की मौत; इलाके में कई जिलों की पुलिस तैनात

5,500 स्कूलों में पहली कक्षा में कोई दाखिला नहीं

मध्य प्रदेश के राज्य शिक्षा केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश के 5,500 से अधिक सरकारी स्कूलों में इस साल कक्षा एक में किसी भी बच्चे ने दाखिला नहीं लिया। वहीं 25 हजार स्कूलों में सिर्फ एक-दो छात्रों ने ही पहली कक्षा में प्रवेश लिया। 11,345 स्कूल ऐसे हैं, जहां 10 से कम विद्यार्थियों ने दाखिला लिया है। मध्य प्रदेश में कुल 94,039 सरकारी स्कूल हैं। इनमें से लगभग 23,000 स्कूलों में सिर्फ 3 से 5 बच्चों ने दाखिला लिया है।

इन जिलों में सबसे अधिक शून्य दाखिले

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक खराब बुनियादी ढांचा भी कम दाखिले की एक वजह है। इससे अभिभावकों का मोह सरकारी स्कूलों से भंग हो रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक बैतूल, विदिशा, मंदसौर, देवास, सागर, रायसेन, नरसिंहपुर, सतना, सिवनी और खरगोन जैसे जिलों में शून्य दाखिले के मामले सबसे अधिक सामने आए हैं।

यह भी पढ़ें: इंदौर में अश्लील वीडियो शूट पर मचा बवाल तो युवती ने मांगी माफी, कहा- अब दोबारा ऐसा नहीं करूंगी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें