Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Board Exam: विज्ञान की जगह बंडल से निकले सामाजिक विज्ञान के प्रश्नपत्र, कई केंद्रों पर परीक्षाएं बाधित

MP Board 5th-8th Exam विज्ञान की जगह बंडल से समाजिक विज्ञान के प्रश्नपत्र निकलने से शनिवार को हड़कंप मच गया। खिलचीपुर में कई केंद्रों पर परीक्षा बाधित रही। कहीं पर तो प्रश्‍नपत्र की फोटोकापी कराकर परीक्षा शुरू कराई गई। आज से पांचवीं और आठवीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हुई हैं।

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarUpdated: Sat, 25 Mar 2023 12:16 PM (IST)
Hero Image
MP Board Exam: विज्ञान की जगह बंडल से निकले सामाजिक विज्ञान के प्रश्नपत्र

राजगढ, नवदुनिया प्रतिनिधि। मध्य प्रदेश में कक्षा 5वीं व 8वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने के साथ ही गड़बडी का शिकार हो गईं। कक्षा 8वीं के विज्ञान विषय के प्रश्न-पत्र के स्थान पर बंडलों से कई केंद्रों पर समाजिक विज्ञान के प्रश्न पत्र निकले, जिसके चलते करीब आधा दर्जन परीक्षा केंद्रों की परीक्षाएं प्रभावित हुईं। कई केंद्रों की परीक्षाएं फिलहाल रुकी हुई हैं, जहां फोटो कापी कराकर प्रश्न-पत्र बांटने की तैयारी की जा रही है।

आज से शुरू हुईं बोर्ड परीक्षाएं

जानकारी के मुताबिक, शनिवार सुबह 9 से 11.30 बजे के बीच में कक्षा पांचवीं और आठवीं की बोर्ड परीक्षाएं संपन्न होना था। पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों का हिंदी, जबकि आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों का विज्ञान विषय का पेपर है, लेकिन खिलचीपुर तहसील में कक्षा आठवीं विज्ञान विषय के प्रश्न पत्र वाले बंडल में आधा दर्जन स्थानों पर सामाजिक विज्ञान के पेपर निकले।

सबसे पहले कन्या शाला स्कूल खिलचीपुर परीक्षा केंद्र पर यह मामला सामने आया। कुछ ही देर बाद पता लगा कि परीक्षा केंद्र बडबेली, बघेला व सोमवारिया में भी विज्ञान के स्थान पर बंडलों से सामाजिक विज्ञान के प्रश्न-पत्र निकले हैं। ऐसे में आनन-फानन में यहां परीक्षाएं रोक दी गईं। कन्याशाला में अतिरिक्त प्रश्न-पत्रों का उपयोग करते हुए परीक्षाएं शुरू करा दी थीं, लेकिन सोमवारिया, बडवेली व बघेला आदि केंद्रों पर सुबह डेढ़ घंटे बाद 10.30 बजे तक परीक्षाएं शुरू नहीं हो सकी थी।

चार-चार कर्मचारियों की लगाई थी डयूटी

परीक्षा में गडबड़ी न हो, इसके लिए शुक्रवार को कलेक्टर हर्ष दीक्षित व जिला पंचायत सीईओ अक्षय कुमार तेम्रवाल ने जिले के सभी संकुल प्राचार्य व केंद्र के एक-एक जनशिक्षकों की बैठक ली थी, जिसमें गडबड़ी न हो इसके सख्त निर्देश दिए थे। साथ ही तय किया था कि संकुल केंद्रों से जनशिक्षक व केंद्राध्यक्ष प्रश्न-पत्र लेकर केंद्रों पर जाएंगे व वहां पर जीआरएस, पंचायत सचिव, केंद्राध्यक्ष, शिक्षक सहित 4 लोगों की उपिस्थति में पेपर खोले जाएंगे। नगरीय क्षेत्र में नगरीय निकाय के अमले को टीम में लिया गया था।

फैक्ट फाइल

  • परीक्षा केंद्र- 300
  • परीक्षार्थी- 56 हजार

खिलचीपुर क्षेत्र में एक-दो सेंटरों पर बंडलों में से विज्ञान की जगह सामाजिक विज्ञान का प्रश्न-पत्र निकले हैं। यह गडबड़ी ऊपर से ही हुई है। वहां हमने जो अतिरिक्त पेपर थे, उनके माध्यम से व फोटो कापी कराकर परीक्षा शुरू करा दी है। बच्चों को अतिरिक्त समय प्रदान किया जाएगा। भोपाल अधिकारियों को अवगत करा दिया है।

-आरके यादव, डीपीसी, राजगढ़

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें