Move to Jagran APP

जबलपुर आर्डनेंस फैक्ट्री में धमाके के बाद सोशल मीडिया पोस्ट से हड़कंप, पाकिस्तान के नाम से मिला वीडियो; सुरक्षा एजेंसियां हुईं सक्रिय

छह दिन पहले 22 अक्टूबर को मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले के खमरिया स्थित आयुध कारखाने में धमाका हुआ था। इसमें दो व्यक्तियों की जान गई थी। वहीं 10 लोग घायल हुए थे। अब पुलिस एक सोशल मीडिया पोस्ट की जांच कर रही है। जिस अकाउंट से खमरिया इलाके की पोस्ट साझा की गई उसमें पाकिस्तान का गुणगान भी किया गया है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 28 Oct 2024 03:05 AM (IST)
Hero Image
जबलपुर के खमरिया में स्थित आर्डनेंस फैक्ट्री।
जेएनएन, जबलपुर। जबलपुर की आर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया (ओएफके) में 22 अक्टूबर को बम उबालने के दौरान हुए धमाके के मामले में चौंकाने वाला मामला सामने आया है। धमाके को लेकर एक्स पर 'पाकिस्तान जिंदाबाद' नाम के अकाउंट से पोस्ट किए गए एक वीडियो पर सुरक्षा एजेंसियों की निगाह पड़ी।

पोस्ट में लिखा है कि खमरिया आर्डनेंस फैक्ट्री की सुखद यात्रा होने और अतिथि सत्कार के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। 27 सेकेंड के वीडियो को किसी व्यक्ति ने कार में बैठकर बनाया है और बैकग्राउंड में 'पाकिस्तान जिंदाबाद' का गाना बज रहा है।

साइबर सेल को किया गया सक्रिय

पुलिस अधीक्षक संपत उपाध्याय ने बताया कि साइबर सेल को सक्रिय किया गया है। वीडियो फैक्ट्री में धमाके वाले दिन ही एक्स पर अपलोड किया गया। यह पता किया जा रहा है कि किस अकाउंट से, किसके द्वारा और किस उद्देश्य से पोस्ट किया गया है। बता दें कि धमाके में दो कर्मचारियों की मृत्यु हो गई थी और 10 कर्मचारी घायल हुए थे। धमाके की वजह अभी सामने नहीं आई है।

उच्च स्तरीय जांच शुरू

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समर वर्मा ने बताया कि एक्स हैंडल पर 'पाकिस्तान जिंदाबाद' नाम से एक सोशल मीडिया पोस्ट की जांच की जा रही है। खमरिया इलाके का वीडियो भी पोस्ट किया गया है। उन्होंने कहा कि पुलिस पोस्ट में अंग्रेजी में लिखे संदेश की व्याख्या करने की कोशिश कर रही है। समर वर्मा ने कहा कि आयुध निर्माणी प्रबंधन ने विस्फोट की उच्च स्तरीय जांच बैठा दी है। उन्होंने यह भी कहा कि ओएफके प्रबंधन की प्रारंभिक जांच के अनुसार मिसाइल विस्फोट में किसी बाहरी व्यक्ति का हाथ नहीं पाया गया है।

सोशल मीडिया पर क्या किया गया पोस्ट?

फैक्ट्री के महाप्रबंधक एमएन हलधर ने कहा कि विस्फोट रूसी मिसाइल की 'बॉयल आउट' प्रक्रिया के दौरान हुआ है। यह एक नियमित प्रक्रिया थी। एक्स हैंडल ने पोस्ट किया, "मैं बोल रहा हूं। मध्य प्रदेश के जबलपुर में खमरिया आयुध निर्माणी का दौरा करना खुशी की बात थी। आतिथ्य के लिए धन्यवाद।

दो साल में हो चुके सात हादसे

जानकारी के मुताबिक कारखाने की इमारत संख्या 200 और 200 ए में पुराने पिकोरा बम में फिलिंग का काम चल रहा था। भाप में उबालने के दौरान एक बम में धमाका हो गया। इससे पूरी इमारत और परिसर दहल गया। इमारत का कुछ हिस्सा गिर भी गया। पिछले दो साल में कारखाने में सात हादसे हो चुके हैं। इनमें तीन लोगों की जान गई है।

यह भी पढ़ें: लुंगी लगाकर चौकी पहुंचे प्रभारी, महिला से दुर्व्यवहार भी किया; वीडियो वायरल होने के बाद लाइन हाजिर

यह भी पढ़ें: जब टपरी पर चाय बनाने पहुंचे CM मोहन यादव, मुख्यमंत्री का अनूठा अंदाज देखकर हैरान रह गए लोग

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।