Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP News: 'एमपी सरकार परीक्षा पत्र लीक रोकने के लिए लाएगी सख्त कानून', स्कूल शिक्षा मंत्री बोले- हमने कड़ी कर दी है प्रणाली

MP News स्कूल शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप सिंह ने सोमवार को कहा कि मध्य प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए एक सख्त कानून लाएगी कि परीक्षाओं के पेपर लीक न हों। मंत्री भोपाल के शासकीय सुभाष उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखने के बाद पत्रकारों से बातचीत में यह बात कही।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Mon, 29 Jan 2024 06:01 PM (IST)
Hero Image
मध्य प्रदेश सरकार पेपर लीक को लेकर लाएगी सख्त कानून (प्रतिकात्मक फोटो)

पीटीआई, भोपाल। स्कूल शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप सिंह ने सोमवार को कहा कि मध्य प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए एक सख्त कानून लाएगी कि परीक्षाओं के पेपर लीक न हों। मंत्री भोपाल के शासकीय सुभाष उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखने के बाद पत्रकारों से बातचीत में यह बात कही।

सिंह ने कहा, "हम (स्कूल) परीक्षा पत्रों के लीक को रोकने के लिए एक प्रणाली शुरू करने जा रहे हैं। कोई भी छात्रों को प्रश्न पत्र उपलब्ध नहीं करा पाएगा। छात्रों को सतर्क रहने की जरूरत है। हमने प्रणाली कड़ी कर दी है।"

'परीक्षा के प्रश्नपत्र बिना किसी लीक के निर्धारित केंद्रों तक पहुंचें'

उन्होंने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने की योजना बना रही है कि परीक्षा के प्रश्नपत्र बिना किसी लीक के निर्धारित केंद्रों तक पहुंचें। मंत्री ने कहा कि एमपी स्कूल शिक्षा विभाग यह सुनिश्चित करेगा कि छात्र "तनाव मुक्त" माहौल में परीक्षा दें।

सिंह ने संवाददाताओं से कहा, "हम यह सुनिश्चित करने के लिए एक कड़ा कानून लाएंगे कि परीक्षा केंद्रों के प्रभारी सहित कोई भी व्यक्ति, जो इस तरह के कदाचार में शामिल है, बच न सके। अगर (सरकारी) प्रणाली में कोई मुद्दा है, तो वह भी इसके दायरे में आएगा। कानून। ऐसे कृत्य आपराधिक (गतिविधि) के दायरे में आएंगे। हम आने वाले समय में विधानसभा में एक नया कानून लाएंगे।"

'छात्रों को सोशल मीडिया प्लेटफार्मों से दूर रहना चाहिए'

एक प्रश्न का उत्तर देते हुए, मंत्री ने कहा कि छात्रों को सोशल मीडिया प्लेटफार्मों से दूर रहना चाहिए जो उन्हें पहले से परीक्षा प्रश्नपत्र देने का लालच देते हैं और आपराधिक गतिविधियों में शामिल होते हैं। उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री ने ('परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम में) देशभर के छात्रों से बातचीत की और अपने अनुभव साझा किए, जिससे छात्रों को फायदा होगा।"

यह भी पढ़ें- MP: पति ने ही की थी महिला SDM की हत्या, इस बात से था नाराज; पुलिस ने 24 घंटे में सुलझाई गुत्थी