Move to Jagran APP

MP: लोकसभा चुनाव की तारीखों के एलान से पहले बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 100 IAS और IPS का हुआ ट्रांसफर

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election dates) से पहले भाजपा के नेतृत्व वाली मध्य प्रदेश सरकार ने एक बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है। मोहन सरकार ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS ) के 100 अधिकारियों का ट्रांसफर कर दिया है। आदेश के मुताबिक शहडोल गुना पन्ना और सिंगरौली जिलों को नए कलेक्टर मिलेंगे वहीं उज्जैन और शहडोल के लिए नए संभागायुक्त नियुक्त किए गए हैं।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sat, 16 Mar 2024 02:59 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा चुनाव की तारीखों के एलान से पहले बड़ा प्रशासनिक फेरबदल (Image: Jagran)

पीटीआई, भोपाल। लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान कुछ ही देर में होने वाला है। इससे पहले भाजपा के नेतृत्व वाली मध्य प्रदेश सरकार ने एक बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है। मोहन सरकार ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के 100 अधिकारियों का ट्रांसफर कर दिया है।

IAS और IPS का हुआ ट्रांसफर

शुक्रवार को जारी एक आदेश में, सरकार ने 51 आईएएस और 49 आईपीएस अधिकारियों को नई पोस्टिंग सौंपी है। वहीं, कई राज्य प्रशासनिक सेवा (एसएएस) अधिकारियों का तबादला कर दिया।

आदेश के मुताबिक शहडोल, गुना, पन्ना और सिंगरौली जिलों को नए कलेक्टर मिलेंगे, वहीं उज्जैन और शहडोल के लिए नए संभागायुक्त नियुक्त किए गए हैं। सरकार ने निवाड़ी, दमोह, श्योपुर, राजगढ़, डिंडोरी, खंडवा, सिंगरौली, छतरपुर, खरगोन और शिवपुरी जिलों के पुलिस अधीक्षकों (एसपी) का तबादला कर दिया है, जबकि भोपाल और इंदौर के लिए नए नागरिक प्रमुख नियुक्त किए गए हैं।

कांग्रेस ने जताई नाराजगी

हालांकि, विपक्षी कांग्रेस ने यह आरोप लगाते हुए नाराजगी जताई कि यह कवायद आगामी लोकसभा चुनावों को प्रभावित करने के लिए की गई थी। समाचार एजेंसी PTI से बात करते हुए, एमपी कांग्रेस मीडिया सेल के उपाध्यक्ष भूपेन्द्र गुप्ता ने दावा किया कि सरकार ने पिछले दो महीनों में अधिकारियों के लगभग 500 तबादले किए हैं।

भूपेन्द्र गुप्ता ने आरोप लगाया कि शुक्रवार को किए गए तबादलों का मकसद आगामी चुनावों को प्रभावित करना है। ये तबादले चुनाव के लिए चयन हैं। इस बीच, मध्य प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी ने कहा कि यह ट्रांसफर चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार और लोगों की भलाई के लिए किए गए हैं। उन्होंने कांग्रेस के आरोपों को निराधार बताया है।

यह भी पढ़ें: CG IAS Transfer: आचार संहिता लागू होने से पहले छत्तीसगढ़ में 4 IAS अफसरों का ट्रांसफर, किन्हें कहां से मिली जिम्मेदारी?

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: वाईएसआरसीपी ने आंध्र प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।