Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Lok Sabha Election: गर्मी के बाद बार‍िश बिगाड़ेगी मालवा-निमाड़ की 8 सीटों का चुनावी खेल! IMD ने जारी किया अलर्ट

Lok Sabha Election 2024 भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को मध्य प्रदेश के मालवा-निमाड़ क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना के साथ तेज हवाओं के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है जहां राज्य में लोकसभा चुनाव के चौथे और अंतिम चरण में आठ निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान चल रहा है। चुनाव आयोग और सरकारी एजेंसियां मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए काम कर रही हैं।

By Agency Edited By: Prateek Jain Updated: Mon, 13 May 2024 02:47 PM (IST)
Hero Image
आईएमडी ने मध्य प्रदेश के मालवा-निमाड़ क्षेत्र में बारिश होने की बात कही है।

एएनआई, भोपाल। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को मध्य प्रदेश के मालवा-निमाड़ क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना के साथ तेज हवाओं के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है, जहां राज्य में लोकसभा चुनाव के चौथे और अंतिम चरण में आठ निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान चल रहा है।

चुनाव आयोग और सरकारी एजेंसियां मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए काम कर रही हैं, जो अन्य कारणों के अलावा अत्यधिक गर्मी के कारण प्रभावित हुआ है। मध्य प्रदेश में एक बजे तक कुल 48.52 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।

2019 के चुनाव में हुआ था ज्‍यादा मतदान

चुनाव अधिकारियों के अनुसार, देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन और खंडवा की लोकसभा सीटों पर सुबह 11 बजे तक औसतन 32.38 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। 

एमपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने कहा कि पहले तीन चरणों में मतदान करने वाले 21 निर्वाचन क्षेत्रों में 64.76 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था, जबकि 2019 के आम चुनावों में, इन निर्वाचन क्षेत्रों में 69.74 प्रतिशत मतदान हुआ था।

दो घंटे में 1.5 मिमी बारिश दर्ज की गई

पीटीआई से बात करते हुए आईएमडी भोपाल के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अभिजीत चक्रवर्ती ने कहा कि मालवा क्षेत्र के देवास जिले के कन्नौद में सुबह 8.30 से 10.30 बजे के बीच 1.5 मिमी बारिश दर्ज की गई।

पूर्वानुमान के अनुसार, सोमवार सुबह 8.30 बजे से खरगोन, खंडवा, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, मंदसौर और नीमच में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बारिश और मंगलवार को सुबह 8.30 बजे तक ओलावृष्टि की संभावना है।

एक चुनाव अधिकारी ने कहा कि अधिकारियों को मतदान केंद्रों पर बिजली कटौती की कोई शिकायत नहीं मिली है। खंडवा, खरगोन, बड़वानी और बुरहानपुर जिलों सहित निमाड़ क्षेत्र के कुछ हिस्सों में आंधी और तेज़ हवाएं चलने की जानकारी मिली है। उन्होंने कहा,

हम खराब मौसम को लेकर चिंतित हैं। हम मतदान प्रतिशत बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन मौसम बाधा पैदा कर रहा है। हमारे पास मतदान समाप्त होने तक शाम छह बजे तक पर्याप्त समय है।