Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP News: सीएम शिवराज ने स्कूली बच्चों को दी साइकिल की सौगात, 4.6 लाख से अधिक छात्रों को होगा फायदा

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने युवाओं को तोहफा देते हुए 4.6 लाख से अधिक स्कूली विद्यार्थियों के खातों में 207 करोड़ रुपये की साइकिल राशि का ट्रांसफर एवं सीएम राइज विद्यालय का भूमिपूजन किया। इस दौरान सीएम ने कहा कि बच्चों का उज्ज्वल भविष्य ही मेरे जीवन का ध्येय है। अगर हमारे बच्चे शिक्षित होंगे तो हमारा प्रदेश सामर्थ्यवान बनेगा।

By Jagran NewsEdited By: Gaurav TiwariUpdated: Thu, 17 Aug 2023 02:01 PM (IST)
Hero Image
सीएम शिवराज ने सीएम राइज विद्यालय का भूमिपूजन भी किया।

भोपाल, जेएनएन। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने युवाओं को तोहफा देते हुए 4.6 लाख से अधिक स्कूली विद्यार्थियों के खातों में 207 करोड़ रुपये की साइकिल राशि का ट्रांसफर एवं सीएम राइज विद्यालय का भूमिपूजन किया। इस दौरान सीएम ने कहा कि बच्चों का उज्ज्वल भविष्य ही मेरे जीवन का ध्येय है। अगर हमारे बच्चे शिक्षित होंगे तो हमारा प्रदेश सामर्थ्यवान बनेगा। उन्होंने बच्चों से कहा कि आपकी शिक्षा की राह में आपका मामा कोई बाधा नहीं आने देगा। मैं यह आपको वचन देता हूं।

— Office of Shivraj (@OfficeofSSC) August 17, 2023

सीएम ने शहर के भेल (बरखेड़ा) में 81 करोड़ 12 लाख की लागत राशि से बनने वाले सीएम राइज शासकीय महात्मा गांधी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के भवन का भूमिपूजन किया। इसी कार्यक्रम के दौरान सीएम शिवराज साइकिल खरीदने के लिए विद्यार्थियों के बैंक खाते में 207 करोड़ रुपये की राशि सिंगल क्लिक के जरिए ट्रांसफर की। इस साल राज्य के 4 लाख 60 हजार विद्यार्थियों को यह राशि दी गई है। इस योजना के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा लाभार्थी विद्यार्थियों के बैंक खातों की केवाइसी पहले ही कर ली गई थी।

— Chief Minister, MP (@CMMadhyaPradesh) August 17, 2023

2004-05 से चल रही साइकिल वितरण योजना

स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी ने बताया कि साइकिल वितरण योजना साल 2004-05 से संचालित है। इस योजना में ऐसे छात्र, जो शासकीय विद्यालयों में कक्षा 6वीं एवं 9वीं में अध्ययनरत है तथा वह जिस गांव के निवासी है, उस ग्राम में शासकीय माध्यमिक/हाईस्कूल संचालित नहीं है तथा वह अध्ययन के लिए किसी अन्य ग्राम या शहर के शासकीय स्कूल में जाते हैं। उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाता है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर